home page

बजट 2024 से राजस्थान के लोगों की होने वाली है मौज, 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगी ये खास सुविधाएं

केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट (Interim Budget) 2024 पेश करते हुए राजस्थान के विकास की नई राहें खोली हैं।
 | 
 free electricity for rajasthan

केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट (Interim Budget) 2024 पेश करते हुए राजस्थान के विकास की नई राहें खोली हैं। इस बजट में राजस्थान के लिए 9782 करोड़ रुपए का आवंटन (Budget Allocation) करके नई रेल लाइनों (New Rail Lines), अत्याधुनिक कोच (Modern Coaches), और अन्य यात्री सुविधाओं (Passenger Facilities) की उम्मीदें जगाई हैं।

सौर ऊर्जा में राजस्थान की संभावनाएं

रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) लगाने पर 300 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity) देने का प्रावधान के साथ राजस्थान सौर ऊर्जा (Solar Energy) के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल करने की दिशा में अग्रसर है। सूर्योदय योजना (Suryodaya Scheme) के तहत राज्य सौर ऊर्जा में अग्रणी बनने का लक्ष्य रख रहा है, जिससे लाखों उपभोक्ताओं को सीधा फायदा होगा।

चिकित्सा क्षेत्र को बढ़ावा

नवगठित 19 नए जिलों (New Districts) में मेडिकल कॉलेज (Medical Colleges) खुलने की उम्मीद के साथ राज्य के चिकित्सा क्षेत्र (Medical Sector) में भी विकास की नई संभावनाएं खुल रही हैं। इससे न केवल शिक्षा का स्तर बढ़ेगा बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) में भी वृद्धि होगी।

मध्यम वर्ग के लिए सस्ते आवास

मध्यम वर्ग (Middle Class) के लोगों के लिए सस्ते आवास (Affordable Housing) की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में भी इस बजट ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह पहल न केवल आवासीय समस्याओं का समाधान करेगी बल्कि आर्थिक विकास (Economic Development) में भी योगदान देगी।

इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में बजट वृद्धि

इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर (Infrastructure Sector) में 11% अधिक बजट आवंटन से जयपुर सहित राज्य के अन्य बड़े शहरों में मेट्रो (Metro Services) दौड़ाने की संभावना बढ़ गई है। यह पहल राज्य के शहरीकरण (Urbanization) और जन सुविधाओं में वृद्धि को दर्शाता है।

आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को समर्थन

सभी आंगनबाड़ी (Anganwadi), आशा कार्यकर्ताओं (ASHA Workers) और हेल्पर्स को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के दायरे में लाने का प्रावधान राज्य के स्वास्थ्य और कल्याणकारी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल है।

विकास की नई दिशाएँ

अंतरिम बजट 2024 ने राजस्थान के लिए विकास के नए द्वार खोले हैं। चाहे वह इन्फ्रास्ट्रक्चर हो, स्वास्थ्य सेवाएँ, शिक्षा या फिर सौर ऊर्जा का क्षेत्र, हर जगह विकास की संभावनाएँ बढ़ी हैं। इस बजट ने राजस्थान की जनता के लिए उम्मीदों की एक नई किरण प्रदान की है और आने वाले समय में राज्य की समृद्धि में वृद्धि की आशा जगाई है।