home page

Free Gas Cylender: यूपी में इन लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दे रही है योगी सरकार, लाभ उठाने के लिए इन डॉक्युमेंट की पड़ेगी जरूरत

यूपी सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को हर साल दो फ्री रिफिल सिलेंडर देने का ऐलान किया था। दीवाली में एक रिफिल सिलेंडर दिया गया था। 15 फरवरी तक इससे वंचित लोग इसे पा सकेंगे

 | 
Free Gas Cylinder

यूपी सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को हर साल दो फ्री रिफिल सिलेंडर देने का ऐलान किया था। दीवाली में एक रिफिल सिलेंडर दिया गया था। 15 फरवरी तक इससे वंचित लोग इसे पा सकेंगे।

इसके लिए लाभार्थियों के बैंक खातों की केवाईसी (आधार प्रमाणन) आवश्यक है, लेकिन जिले में एक लाख से अधिक लाभार्थी आधार प्रमाणित नहीं होने की वजह से लाभ नहीं ले सकेंगे। शासन ने 15 फरवरी तक मुफ्त सिलेंडर रिफिलिंग की तिथि बढ़ा दी है।

 1 लाख से अधिक लोग रह जाएंगे इस योजना से वंचित

जिला पूर्ति विभाग का कहना है कि एक लाख से अधिक व्यक्तियों का आधार प्रमाणन नहीं हो सका है। गैस एजेंसियों ने बताया कि प्रमाणन नहीं हो सका क्योंकि आधार में ओटीपी वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है। लाभार्थियों में से कई के मोबाइल नंबर बदल गए हैं। और कई लोगों का पता बदल गया है। जिले में लगभग 3.96 लाख उज्ज्वला लाभार्थियों को फ्री सिलिंडर रिफिलिंग का लाभ दिया जाना है ।

 अब 15 फरवरी तक करवा पाएंगे निशुल्क रिफिल

जिलापूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने कहा कि गैस एजेंसियों के साथ मिलकर अधिक से अधिक लोगों के आधार प्रमाणन के प्रयास किए जा रहे हैं। जिन लोगों का प्रमाणन हो चुका है, उनके खातों में धन तीन से सात दिन के अंदर मिल रही है। आगे उन्होंने बताया कि जो लाभार्थी 31 दिसंबर तक अपना पहला निशुल्क रिफिल नहीं ले पाए हैं, तो वे अब 15 फरवरी तक इसे ले सकते हैं।