home page

Free Electricity Scheme: अब हर महीने 125 यूनिट बिजली खर्च पर नही देना पड़ेगा एक भी पैसा, होली से पहले ही सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

Free Electricity Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करने के बाद झारखंड सरकार ने अपने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी लाई है।
 | 
 Free Electricity Unit

Free Electricity Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करने के बाद झारखंड सरकार ने अपने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी लाई है। राज्य सरकार ने घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त बिजली (Free Electricity) की सीमा को 100 यूनिट से बढ़ाकर 125 यूनिट प्रति माह करने की घोषणा की है। इस निर्णय से राज्य के लाखों उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का निर्देश

नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन (Champai Soren) ने इस लिमिट को बढ़ाने के लिए ऊर्जा विभाग (Energy Department) को आवश्यक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। इस कदम का उद्देश्य उपभोक्ताओं के वित्तीय बोझ (Financial Burden) को कम करना और उन्हें अधिक राहत प्रदान करना है।

बिजली योजना का विस्तार

झारखंड सरकार ने 2022 में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट मुफ्त बिजली योजना (Free Electricity Scheme) शुरू की थी। यह योजना उपभोक्ताओं को प्रति माह 100 यूनिट बिजली की खपत तक मुफ्त बिजली प्रदान करती है। अब इस सीमा को बढ़ाकर 125 यूनिट करने से और अधिक उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

केंद्रीय बजट और सोलर पैनल योजना

बजट में वित्त मंत्री ने एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने की घोषणा की, जिससे लाभार्थियों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और सालाना 18000 रुपये तक की बचत होगी। यह योजना पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देगी और उपभोक्ताओं को आर्थिक लाभ पहुंचाएगी।