home page

Farming Land Purchase Limit: एक व्यक्ति खेती के लिए ज्यादा से ज्यादा कितनी जमीन खरीद सकता है? जाने क्या कहता है इसका नियम

Farming Land Purchase Limit:क्या आप जानते हैं भारत में कोई व्यक्ति कितनी जमीन खरीद सकता है. बता दें कि अलग-अलग राज्यों में इसके लिए अलग- अलग नियम है.
 | 
how much land can one own in india

Farming Land Purchase Limit: क्या आप जानते हैं भारत में कोई व्यक्ति कितनी जमीन खरीद सकता है. बता दें कि अलग-अलग राज्यों में इसके लिए अलग- अलग नियम है. खेती योग्य जमीन खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा अलग-अलग नियम बनाए गए हैं तो चलिए जानते हैं कि यदि आप भारत में खेती करना चाहते हैं तो आप किस राज्य में कितनी जमीन को खरीद सकते हैं.

केरल

केरल में भूमि संशोधन अधिनियम 1963 के तहत गैर विवाहित व्यक्ति केवल 7.5 एकड़ जमीन ही खरीद सकता है. लेकिन 5 सदस्य वाला परिवार 15 एकड़ जमीन तक खरीद सकता है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में वह व्यक्ति खेती करने के लिए जमीन नहीं खरीद सकता है जिसका परिवार पहले से खेती कार्य में न लगा हुआ हो. यहां पर जमीन खरीदने की अधिकतम सीमा 54 एकड़ है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में जमीन खरीदने की अधिकतम सीमा 24.5 एकड़ है.

उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात में कितनी खरीद सकते हैं जमीन

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में खेती करने के लिए केवल 12.5 एकड़ जमीन ही आप खरीद सकते हैं. वही बिहार में खेती या गैर खेती कार्य के लिए आप केवल 15 एकड़ जमीन ही खरीद सकते हैं. गुजरात में कृषि योग्य जमीन केवल किसान ही खरीद सकता है. अलग-अलग कार्यों के लिए जमीन खरीदने पर अलग-अलग नियम बनाए गए हैं.

विदेशी लोग नहीं खरीद सकते भारत में क़ृषि योग्य जमीन

आपको बता दे कि कोई भी एनआरआई व्यक्ति या फिर ओवरसीज व्यक्ति भारत में खेती करने के लिए जमीन को नहीं खरीद सकता है. ऐसे व्यक्ति अपना फार्म हाउस या प्लांटेशन प्रॉपर्टी भी नहीं खरीद सकते हैं परंतु यदि कोई भारतीय व्यक्ति उन्हें अपनी विरासत में यह जमीन  देता है तो वह इसके मालिक बन सकते हैं.