home page

विदेशी सब्जियो की खेती करके चमक उठी किसान की किस्मत, हर महीने लाखों रुपए में हो रही है कमाई

खेती से मालामाल होना चाहते हैं तो इस पुराने किसान की तकनीक अपना लीजिए: विदेशी सब्जियों की खेती से हर साल छह लाख से अधिक का मुनाफा
 | 
cultivation-of-exotic-vegetables

खेती से मालामाल होना चाहते हैं तो इस पुराने किसान की तकनीक अपना लीजिए: विदेशी सब्जियों की खेती से हर साल छह लाख से अधिक का मुनाफा

आदित्य त्यागी, एक वृद्ध किसान, ने ऑर्गेनिक तरीके से विदेशी सब्जियों की खेती करके अपनी किस्मत बदली है। उन्होंने अपनी इस सफलता की कहानी में बताया कि सरकार भी ऑर्गेनिक खेती को प्रोत्साहित कर रही है ताकि किसानों की आय दोगुना हो सके।

उत्तराखंड से यूरोप की यात्रा

2015 में उत्तराखंड वन विभाग से रिटायर होने के बाद आदित्य त्यागी यूरोप के तुर्की शहर गए। वहाँ उन्होंने देखा कि बहुत से किसान ऑर्गेनिक खेती करके अच्छी कमाई कर रहे थे।

वह इससे प्रेरित होकर अपने गांव में लौटकर विदेशी सब्जियों की खेती शुरू की।

ऑर्गेनिक खेती से बढ़ी आय

त्यागी ने कहा कि उन्होंने ऑर्गेनिक तकनीक से अपने खेत में विदेशी सब्जियों की खेती शुरू की, जिससे वे आज हर साल 6 लाख रुपये की आय कर रहे हैं।

उनकी खेती में पत्ता गोभी, फूल गोभी, पालक, लौकी, टमाटर और अन्य मौसमी सब्जियां होती हैं। उन्हें बताया कि उनकी खेती से उत्पादित सब्जियों की मांग बढ़ती जा रही है, जिससे वे उच्च मूल्य पर बेच रहे हैं।

अन्य स्रोतों से भी इनकम

त्यागी ने बताया कि उनके खेतों में फिश और देशी गाय की खेती भी होती है। इससे वे अन्य स्रोतों से भी कमाई कर रहे हैं। उन्होंने खेती में सौर उर्जा का इस्तेमाल करने का भी उल्लेख किया है।

सरकार का साथ

त्यागी ने कहा कि सरकार भी ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दे रही है ताकि किसानों की आय बढ़ सके। उन्हें आधुनिक और परंपरागत खेती के संयोजन से अच्छी कमाई मिली है।