home page

किसान अब घर बैठे ही ऑनलाइन बेच सकते है अपनी उपज, बनवाना पड़ेगा ये खास लाइसेन्स

ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार एक ऐसा प्लेटफॉर्म (Platform) है, जो भारतीय किसानों के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हुआ है।
 | 
_National Agriculture Market

ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार एक ऐसा प्लेटफॉर्म (Platform) है, जो भारतीय किसानों के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हुआ है। इस ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) साइट के माध्यम से किसान, व्यापारी, और खरीददार बिना किसी भौतिक सीमा के खरीद और बिक्री (Buy and Sell) कर सकते हैं। इस पहल की शुरुआत से देशभर की लगभग 585 मंडियों (Mandis) से जुड़ी जानकारी और फसलों (Crops) के भाव ऑनलाइन उपलब्ध हो गए हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य

e-NAM का मुख्य उद्देश्य (Objective) बाजार में उचित मूल्य (Fair Price) और बिक्री सुविधाओं को सुनिश्चित करना है। इस योजना के अंतर्गत कृषि उपज (Agricultural Produce) की क्वालिटी का टेस्टिंग और हर बाजार में खरीददारों द्वारा बोली (Bidding) लगाने की सुविधा प्रदान की जाती है।

लाइसेंस प्राप्ति की प्रक्रिया

e-NAM लाइसेंस (License) प्राप्ति के लिए आवेदकों को वेबसाइट पर जाकर आवश्यक चरणों का पालन करना होता है, जिसमें पंजीकरण (Registration), ईमेल आईडी भरना, और केवाईसी (KYC) पूरा करना शामिल है। यह प्रक्रिया आसान और पारदर्शी (Transparent) है, जिससे किसान आसानी से इस डिजिटल बाजार (Digital Market) से जुड़ सकते हैं।

योजना के लाभ

e-NAM ने किसानों को अपनी उपज के लिए बेहतर मूल्य (Better Price) प्राप्त करने में मदद की है। इस योजना के तहत एक ही लाइसेंस (Single License) से सभी बाजारों में व्यापार करने की सुविधा उपलब्ध है, जिससे व्यापारियों को भी बहुत सहूलियत हुई है। अब तक इस योजना ने 90 से अधिक वस्तुओं (Commodities) के लिए सामान्य व्यापार की गुणवत्ता स्थापित की है।