home page

होशियार लोग भी नही जानते बिस्किट को हिंदी में क्या कहते है, 99.9% लोग नही बता पाएंगे सही जवाब

चाय की चुस्कियों के साथ बिस्किट का नाम सुनते ही जेहन में एक सुखद एहसास जाग उठता है। भारतीय समाज में चाय और बिस्किट (Tea and Biscuit) का मेल एक अटूट रिश्ते की तरह है.
 | 
difference between biscuits and cookies

चाय की चुस्कियों के साथ बिस्किट का नाम सुनते ही जेहन में एक सुखद एहसास जाग उठता है। भारतीय समाज में चाय और बिस्किट (Tea and Biscuit) का मेल एक अटूट रिश्ते की तरह है, जो दिन की शुरुआत से लेकर शाम की चाय तक हमारे साथ रहता है।

बिस्किट है हर दिल अजीज स्नैक

हममें से हर एक की अपनी एक पसंदीदा बिस्किट (Favorite Biscuit) होती है। किसी को मीठे बिस्किट पसंद होते हैं, तो किसी को नमकीन। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इस स्नैक को हिंदी में क्या कहते हैं?

चाय और बिस्किट का कॉम्बिनेशन

सुबह की शुरुआत चाय के बिना अधूरी सी लगती है। बच्चे हों या बड़े, चाय में बिस्किट डुबोकर खाना (Dipping Biscuits in Tea) सभी को भाता है। यह एक ऐसा रिवाज है जो हमारी सुबह को खास बना देता है।

बिस्किट है सफर का साथी

यात्रा हो या पिकनिक, बिस्किट एक ऐसा स्नैक है जो हमेशा हमारे बैग में जगह बना लेता है। इसे खाना न सिर्फ सुविधाजनक (Convenience) होता है बल्कि यह हमारी भूख को भी शांत करता है।

बिस्किट का हिंदी नाम

बहुत कम लोग जानते हैं कि बिस्किट को हिंदी में 'टिकिया' (Tikiya) कहा जाता है। यह एक विदेशी शब्द होने के नाते सीधा हिंदी में अनुवाद नहीं होता, लेकिन इसके आकार-प्रकार के आधार पर इसे टिकिया कहा जा सकता है।

समाज में बिस्किट का स्थान

चाहे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग हों या कम शिक्षित, बिस्किट को हर कोई बिस्किट ही कहता है। यह शब्द हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है।