home page

बैंक खाते में पैसे नही है तो भी हो सकती है लाखों की ठगी, साइबर क्राइम का अनोखा तरीका देख आपको भी होगी हैरानी

दुनियाभर में Cyber Fraud के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसमें साइबर ठग बिना किसी मेहनत के लोगों की जिंदगी भर की कमाई पर हाथ साफ कर लेते हैं।
 | 
cyber-crime-lakh-of-rupees-fraud-even

दुनियाभर में Cyber Fraud के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसमें साइबर ठग बिना किसी मेहनत के लोगों की जिंदगी भर की कमाई पर हाथ साफ कर लेते हैं। बचाव के लिए बैंक द्वारा Password Security और नियमित अंतराल पर पासवर्ड बदलने की सलाह दी जाती है। फिर भी कुछ लोगों का मानना है कि उनके अकाउंट में पैसे नहीं होने या कम होने के कारण वे सुरक्षित हैं, लेकिन यह धारणा गलत है।

खाली अकाउंट भी नहीं हैं सुरक्षित

अक्सर लोग सोचते हैं कि जब उनके अकाउंट में Zero Balance होता है तो उन्हें क्या खतरा हो सकता है। लेकिन साइबर क्राइम के आगे बढ़ते जा रहे कदमों ने यह साबित कर दिया है कि चंद हजार रुपये वाले अकाउंट से भी लाखों की ठगी संभव है। यह एक बड़ी चिंता का विषय है।

जीरो बैलेंस वाले अकाउंट का खतरा

इसी साल की एक घटना में एक महिला जिसके अकाउंट में कोई पैसा नहीं था, उसे भी लाखों रुपये की ठगी का सामना करना पड़ा। महिला ने Online Booking के लिए अपने अकाउंट का इस्तेमाल किया और बाद में उसे कैंसिल कर दिया।

जब रिफंड नहीं आया तो उसने इंटरनेट पर सहायता के लिए खोजबीन की और एक फर्जी नंबर पर कॉल कर दिया। इसके बाद उसे एक लिंक पर क्लिक करने को कहा गया, जिससे उसका फोन Cloned हो गया और उसके दूसरे अकाउंट से तीन लाख रुपये और क्रेडिट कार्ड से लाखों का लोन ले लिया गया।

सावधानी ही बचाव है

यह घटना हमें यह सिखाती है कि चाहे आपके अकाउंट में पैसे हों या न हों, सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है। Internet Safety और Online Transactions करते समय विशेष ध्यान देना चाहिए। अज्ञात स्रोतों से आए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और अपने वित्तीय जानकारी को शेयर न करें। इसके अलावा Digital Literacy को बढ़ावा देना और अपने आस-पास के लोगों को भी साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करना जरूरी है।