home page

बिजली नही है तो भी इन तरीको से कपड़ों को कर सकते है प्रेस, मिनटों में हो जाएगा आपका सारा काम

कपड़ों को प्रेस (Press) करना हर घर में एक आम लेकिन महत्वपूर्ण कार्य है। बिजली की अनुपस्थिति में कपड़ों को प्रेस करना एक चुनौती बन जाती है।
 | 
kitchen Hacks ways to iron clothes without an iron

कपड़ों को प्रेस (Press) करना हर घर में एक आम लेकिन महत्वपूर्ण कार्य है। बिजली की अनुपस्थिति में कपड़ों को प्रेस करना एक चुनौती बन जाती है। लेकिन कुछ सरल और प्रभावी तरीके हैं, जिनसे बिजली के बिना भी कपड़ों को सिलवट-मुक्त (Crease-Free) बनाया जा सकता है।

हैंगर और ठंडे पानी का जादू

पहला तरीका है कपड़ों को धोकर सीधे हैंगर (Hanger) पर लटका देना और फिर फ्रिज के ठंडे पानी (Cold Water) से स्प्रे करना। इससे कपड़े धूप में सूखने के बाद सिलवटों से मुक्त हो जाते हैं। यह तरीका न केवल सरल है बल्कि पर्यावरण के अनुकूल (Eco-Friendly) भी है।

कुकर का अनोखा उपयोग

दूसरा तरीका कुकर (Cooker) का उपयोग करके कपड़ों को प्रेस करना है। कुकर में पानी गर्म करके और सीटी आने से पहले उसे गैस से उतार लेने के बाद, कुकर की तली से कपड़ों पर हल्के हाथ से फिराकर प्रेस किया जा सकता है। इस तरीके से कपड़ों को बिना जलाए प्रेस किया जा सकता है।

बर्फ के टुकड़ों का चमत्कार

तीसरा तरीका धोने के बाद कपड़ों को बर्फ (Ice) वाले पानी में डालकर निचोड़ना और फिर धूप में सुखाना है। इस प्रक्रिया से कपड़े सिलवटों से मुक्त होकर साफ और ताजगी भरे नजर आते हैं।

बेकिंग सोडा के साथ ड्राई क्लीनिंग

चौथा और सबसे नया तरीका है, बेकिंग सोडा (Baking Soda) का उपयोग करके कपड़ों को प्रेस करने का। इस तरीके से कपड़ों को साफ करने के साथ-साथ सिलवटें हटाने में भी मदद मिलती है, और यह ड्राई क्लीनिंग (Dry Cleaning) का एक सस्ता ऑप्शन प्रदान करता है।