home page

बार-बार चार्ज करने के बाद भी फोन बैटरी हो जाती है डाउन, तो अपने फोन में कर लो ये सेटिंग फिर मजे से करो फोन इस्तेमाल

आजकल स्मार्टफोन (Smartphone) हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन अक्सर हमें इसकी बैटरी लाइफ (Battery Life) को लेकर समस्या का सामना करना पड़ता है।
 | 
 tips to boost the battery performance of a smartphone

आजकल स्मार्टफोन (Smartphone) हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन अक्सर हमें इसकी बैटरी लाइफ (Battery Life) को लेकर समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपका फोन नया है और बैटरी जल्दी खत्म हो रही है. तो कुछ सरल उपायों को अपनाकर आप इसकी बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

अनावश्यक सेटिंग्स को बंद करें

बहुत बार हम फोन की वाई-फाई (WiFi), ब्लूटूथ (Bluetooth), और अन्य सेटिंग्स को चालू छोड़ देते हैं, जिससे बैटरी पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। इन सेटिंग्स को बंद कर देने से आपकी बैटरी लाइफ में सुधार हो सकता है। इसके अलावा बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स (Background Apps) को भी बंद कर देना चाहिए, जो बैटरी और डेटा का उपयोग करते हैं।

चार्जिंग का सही तरीका अपनाएं

अपने फोन को 80-20 के रेशियो (80-20 Ratio) में चार्ज करना चाहिए, यानी बैटरी 20 प्रतिशत तक गिरने पर चार्ज करना शुरू कर दें और 80 प्रतिशत होने पर चार्जिंग बंद कर दें। इस तरह से चार्ज करने से बैटरी की दीर्घायु में मदद मिलती है। इसके अलावा, ओरिजनल चार्जर (Original Charger) का उपयोग करें और फोन को पूरी रात चार्ज पर न छोड़ें।

फीचर्स का समझदारी से उपयोग करें

जीपीएस (GPS), वाई-फाई, ब्लूटूथ, और ऑटो ब्राइटनेस (Auto Brightness) जैसे फीचर्स को तभी इनेबल करें जब इनकी जरूरत हो। इससे आपकी बैटरी की खपत कम होगी।

ऐप्स का ध्यानपूर्वक उपयोग

कुछ ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और बैटरी की खपत करते हैं। ऐप्स को इस्तेमाल के बाद बंद कर देना चाहिए और उन्हें बैकग्राउंड में चलने से रोकने के लिए सेटिंग्स में जाकर रिस्ट्रिक्ट कर देना चाहिए।