home page

खूबसूरती के कारण इस रियासत की महारानी बन गई थी विदेशी नर्स, फिर कुछ सालों बाद बादशाह ने दे दिया तलाक़

भारतीय इतिहास के स्वर्णिम पन्नों में रियासतों की राजसी विरासत और उनके शासकों की अनूठी जीवनशैली के किस्से अमर हैं।
 | 
maharaja-brought-the-queen-in-50000-rupee-and-make-that-nurse

भारतीय इतिहास के स्वर्णिम पन्नों में रियासतों की राजसी विरासत और उनके शासकों की अनूठी जीवनशैली के किस्से अमर हैं। आजादी से पहले के भारत में अनेक प्रिंसले रियासतें (Princely States) अपनी अलग राजसी शान और शौकत के लिए जानी जाती थीं। उनमें से एक थी उत्तर भारत की धनी रियासत, जींद, जहां के महाराजा रणबीर सिंह (Maharaja Ranbir Singh) की प्रेम कहानी ने समय के साथ एक अमिट छाप छोड़ी।

महाराजा और विदेशी नर्स की प्रेम कहानी

महाराजा रणबीर सिंह का दिल बेल्जियम की एक नर्स ओलिव (Olive) पर आ गया था। उनकी मुलाकात उपहारों का आदान-प्रदान और बढ़ती नजदीकियों ने इस प्रेम कहानी को उस समय के लिए एक चर्चित विषय बना दिया था। ओलिव जो मुंबई के एक अस्पताल में नर्स के रूप में काम कर रही थी, उनके लिए महाराजा ने 50,000 रुपए में उनकी मां से 'शादी' की अनुमति खरीदी, जो उस समय के लिहाज से एक बहुत बड़ी रकम थी।

जींद रियासत का इतिहास और विरासत

जींद, हरियाणा की सबसे पुरानी रियासतों में से एक, अपने धार्मिक महत्व और ऐतिहासिक विरासत (Historical Heritage) के लिए प्रसिद्ध थी। इस रियासत की स्थापना राजा गजपत सिंह ने की थी और महाराजा रणबीर सिंह इस रियासत के छठे राजा थे।

महाराजा की अजीबोगरीब आदतें

महाराजा की लाइफ़स्टाइल (Lifestyle) और उनकी आदतें काफी अनोखी थीं। उनका देर से जागना, जुआ खेलना और अंधविश्वासी होना उनके चरित्र के विशेष पहलुओं में से थे। उनकी इन आदतों ने उनकी प्रेम कहानी में भी एक अहम भूमिका निभाई।

प्रेम, शादी और विवाद

महाराजा और ओलिव की शादी ने उस समय के वायसराय लॉर्ड कर्जन (Lord Curzon) की नापसंदगी को आकर्षित किया, जिसके चलते उन्होंने राजा द्वारा ओलिव को जींद की महारानी की पदवी देने पर रोक लगा दी। इस निर्णय ने ओलिव और महाराजा के बीच दूरियां बढ़ा दीं।

प्रेम कहानी का अंत

समय के साथ महाराजा का ओलिव के प्रति प्रेम कम हो गया और विवादों के चलते उनके बीच तलाक हो गया। ओलिव अपनी बेटी के साथ लंदन चली गईं और महाराजा रणबीर सिंह की यह प्रेम कहानी एक दुखद अंत तक पहुंची।