home page

कही आप भी तो गलत तरीके से तो नही काटते शिमला मिर्च, इस फेमस शेफ ने बताया बड़ा ही खास तरीका

शिमला मिर्च का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह न केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट (Delicious) बनाती है, बल्कि हमारी प्लेट को भी रंगीन बना देती है।
 | 
shimla mirch kaise katate hain

शिमला मिर्च का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह न केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट (Delicious) बनाती है, बल्कि हमारी प्लेट को भी रंगीन बना देती है। चाहे सब्जी हो, सलाद (Salad) हो या पिज्जा (Pizza), शिमला मिर्च हर डिश (Dish) में अपना जादू बिखेर देती है।

लेकिन कई बार हम इसे काटने को लेकर परेशान हो जाते हैं। इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं शेफ अजय चोपड़ा (Chef Ajay Chopra) जिन्होंने इंस्टाग्राम (Instagram) पर शिमला मिर्च काटने की कुछ खास विधियां साझा की हैं।

शिमला मिर्च को कैसे संभालें

पहले चरण में शेफ ने बताया कि शिमला मिर्च को डंठल (Stem) से अलग करना और बीज (Seeds) को साफ करना कैसे आवश्यक है। इस प्रक्रिया में वे शिमला मिर्च को हाथ से फाड़ते हैं, जिससे यह देखना आसान हो जाता है कि कैसे बीज और सफेद भाग (White Part) को अलग किया जा सकता है। यह विधि खासकर सब्जी (Vegetable) बनाते समय मददगार होती है।

खाने को बनाएं और भी शानदार

दूसरी विधि में शेफ ने शिमला मिर्च को वर्टिकल (Vertical) कट देकर इसके ऊपरी और निचले हिस्से को अलग किया। इसके बाद वे चाकू (Knife) का उपयोग करते हुए बारीकी से इसके सफेद भाग को निकालते हैं। इस तरह से काटने से, शिमला मिर्च को डाइस

(Dice), जूलिएन (Julienne), ब्रूनोइस (Brunoise), छोटा डाइस (Small Dice) या अन्य किसी भी आकार में आसानी से काटा जा सकता है। यह तरीका सलाद या चाइनीज डिशेज (Chinese Dishes) के लिए बेहतरीन है।

सफेद भाग और बीज का उपयोग

शेफ अजय चोपड़ा ने यह भी सुझाव दिया कि शिमला मिर्च के सफेद भाग और बीज को फेंकने की बजाय इन्हें सब्जी और सलाद में उपयोग किया जा सकता है। इससे न केवल अपशिष्ट (Waste) कम होता है, बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ता है।

शिमला मिर्च को वेजेज में काटना

तीसरी और सबसे आसान विधि में शेफ ने शिमला मिर्च को चार बराबर भागों में काटने की सलाह दी। इस विधि से शिमला मिर्च के सफेद भाग को आसानी से हटाया जा सकता है और साफ वेजेज (Wedges) प्राप्त किए जा सकते हैं।

शेफ अजय चोपड़ा के इस वीडियो (Video) ने कई लोगों को शिमला मिर्च काटने के नए और आसान तरीके सिखाए। उनके इन तरीकों को अपनाकर आप भी अपने खाने को और भी स्वादिष्ट और आकर्षक (Attractive) बना सकते हैं। चाहे आप एक अनुभवी रसोइया हों या खाना बनाने में नए, ये तरीके आपके कुकिंग स्किल्स (Cooking Skills) को निश्चित रूप से बढ़ाएंगे।