home page

भारत के इस रेल्वे स्टेशन का नाम घरवालों के सामने भूलकर भी मत पढ़ना, वरना शर्म से मुंह हो जाएगा लाल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को अगर देश की जीवनरेखा कहा जाए तो यह कतई गलत नहीं होगा। यह व्यवस्था लाखों यात्रियों (Passengers) को उनके गंतव्य स्थल (Destination) तक पहुँचाने का काम करती है।
 | 
railway station shortest name

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को अगर देश की जीवनरेखा कहा जाए तो यह कतई गलत नहीं होगा। यह व्यवस्था लाखों यात्रियों (Passengers) को उनके गंतव्य स्थल (Destination) तक पहुँचाने का काम करती है। हर दिन अनगिनत लोग विभिन्न प्लेटफॉर्म्स (Platforms) से

ट्रेनों को पकड़कर एक स्थान से दूसरे स्थान की ओर रवाना होते हैं। यही नहीं स्टेशनों के बोर्ड्स पर लिखे नामों (Station Names) में विविधता और अनोखापन देखने को मिलता है, जिससे यात्रियों के चेहरों पर कभी मुस्कान और कभी आश्चर्य की लहर दौड़ जाती है।

दो अक्षरों का अनोखा स्टेशन है इब

इसी आर्टिकल में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है, जिसका नाम केवल दो अक्षरों (IB) से मिलकर बना है। इब स्टेशन का नाम सुनकर यकीनन आप भी चौंक जाएंगे। यह नाम बेहाल नदी (Behal River) पर रखा गया है और इसे भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों (Beautiful Railway Stations) में गिना जाता है। इसके अलावा भारतीय रेलवे में और भी कई स्टेशन हैं, जिनके नाम काफी विचित्र और अनोखे हैं।

इब स्टेशन की भौगोलिक स्थिति

इब रेलवे स्टेशन (IB Railway Station) ओडिशा (Odisha) राज्य में स्थित है और इसे भारतीय रेलवे सिस्टम में सबसे छोटे नाम वाले स्टेशन (Shortest Name Station) का गौरव प्राप्त है। इस स्टेशन का नाम इब नदी (Ib River) से लिया गया है।

1891 में बंगाल नागपुर रेलवे द्वारा नागपुर-आसनसोल लाइन के उद्घाटन के समय यह स्टेशन सामने आया था और 1900 में इसे हावड़ा-नागपुर-मुंबई लाइन (Howrah-Nagpur-Mumbai Line) पर बनाया गया था।

इब से जुड़ा एक रोचक तथ्य

जब बंगाल नागपुर रेलवे इब नदी के पुल (Ib River Bridge) का निर्माण कर रहे थे, तब कोयले (Coal) की खोज हुई जिसके बाद इब कोलफील्ड (Ib Coalfield) की स्थापना हुई। इसके विपरीत अगर भारत के सबसे लंबे नाम वाले रेलवे स्टेशन की बात करें, तो वह 'वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा' (Venkatanarasimharajuvaripeta) है, जो एक अन्य दिलचस्प तथ्य है।

दुनिया के सबसे लंबे नाम वाले रेलवे स्टेशन की जानकारी

विश्व के सबसे लंबे नाम वाले रेलवे स्टेशन का गौरव वेल्स के पास Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch स्टेशन को प्राप्त है। इसके नाम में कुल 58 अक्षर हैं, जो इसे दुनिया भर में एक अनोखी पहचान प्रदान करते हैं। इसके नाम को देखकर ही लोगों को समझ नहीं आता कि इसे कैसे बोलें और आप में से लगभग लोगों ने तो इसे पढ़ने की कोशिश भी नही की होगी।