home page

घरवालों के सामने भूलकर भी मत पढ़ लेना इन 6 रेल्वे स्टेशन का नाम, वरना शर्म से मुंह हो जाएगा लाल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की लाइफलाइन (Lifeline) कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। आधी से ज्यादा आबादी का आवागमन इसी पर निर्भर करता है।
 | 
irctc-6-such-railway-stations-in-india-whose

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की लाइफलाइन (Lifeline) कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। आधी से ज्यादा आबादी का आवागमन इसी पर निर्भर करता है। भारत दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क (Rail Network) वाला देश है, जिसकी विशालता और विविधता अपने आप में अनूठी है।

रेलवे स्टेशनों की रोचक दास्तान

रेल यात्रा के दौरान अक्सर हम पीले बोर्ड पर काले अक्षरों (Black Letters) में लिखे अनेक स्टेशनों के नाम पढ़ते हैं। इनमें से कई नाम इतिहास (History) में दर्ज हैं, तो कुछ हंसी का पात्र बन जाते हैं। कुछ नाम तो ऐसे होते हैं जिन्हें पुकारने में लोग शर्म महसूस करते हैं।

कुत्ता रेलवे स्टेशन

कर्नाटक (Karnataka) के छोटे से गांव गुट्टा के पास स्थित 'कुत्ता रेलवे स्टेशन' अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह स्टेशन कुर्ग इलाके के किनारे बसा है, जो यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित (Attract) करता है।

हलकट्टा रेलवे स्टेशन

हलकट्टा रेलवे स्टेशन जो कर्नाटक में वाडी शहर के सेवालाल नगर के करीब है, अपनी प्राकृतिक सुंदरता (Natural Beauty) और घने जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां हर रोज ढेरों ट्रेनें गुजरती हैं, जो यात्रियों को एक अनोखा अनुभव प्रदान करती हैं।

फफूंद रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में स्थित 'फफूंद रेलवे स्टेशन' अपने ऐतिहासिक महत्व (Historical Importance) के साथ-साथ अपने अनोखे नाम के लिए भी जाना जाता है। यह स्टेशन ब्रिटिश शासनकाल (British Era) में निर्मित हुआ था।

टिटवाला रेलवे स्टेशन

मुंबई के सेंट्रल लाइन पर स्थित 'टिटवाला रेलवे स्टेशन' अपने ऐतिहासिक महत्व और आजादी से पहले के निर्माण (Pre-Independence Construction) के लिए जाना जाता है। यह स्टेशन अंबिवली और खडावली के बीच में है।

कामागाटा मारू बज बज रेलवे स्टेशन

यह स्टेशन भारतीय रेलवे के इस्टर्न रेलवे क्षेत्र में सियालदह डिवीजन के अंतर्गत आता है। 'कामागाटा मारू बज बज' नाम अपने ऐतिहासिक पृष्ठभूमि (Historical Background) के कारण विशेष रूप से जाना जाता है।

पनौती रेलवे स्टेशन

'पनौती रेलवे स्टेशन' यूपी के चित्रकूट जिले में स्थित है। इस नाम के पीछे की कहानी भले ही लोगों को हंसने पर मजबूर कर दे, लेकिन यह स्थानीय लोगों के लिए अपनी खास पहचान (Identity) रखता है।

भारतीय रेलवे स्टेशनों के ये अजीबोगरीब नाम न केवल हमें हंसने और मुस्कुराने पर मजबूर करते हैं, बल्कि हमारी विविध सांस्कृतिक विरासत (Cultural Heritage) और इतिहास की गहराई में भी झांकने का अवसर देते हैं। ये नाम हमें यह भी याद दिलाते हैं कि भारतीय रेलवे केवल एक यातायात का साधन नहीं, बल्कि हमारी सामाजिक और सांस्कृतिक पहचान का एक अभिन्न अंग है।