home page

फोन इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी मत करना ये गलतियां, वरना बैंक खाता हो सकता है खाली

आज हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। आजकल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन लेटेस्ट फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस से लैस हैं, जो यूजर्स के कई कामो को आसान बनाते हैं
 | 
by mistake while using the phone

आज हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। आजकल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन लेटेस्ट फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस से लैस हैं, जो यूजर्स के कई कामो को आसान बनाते हैं। फोटोग्राफी करने वाले लोगों को अच्छी तस्वीर लेने के लिए अच्छा कैमरा वाला स्मार्टफोन लेना पसंद है।

कुछ लोग पावरफुल प्रोसेसर वाले फोन खरीदना पसंद करते हैं, ताकि वे ऑनलाइन गेमिंग का बेहतर अनुभव ले सकें। यही कारण है कि कुछ लोगों को अधिक बैटरी लाइफ वाला फोन लेने पसंद करते है ताकि वे फोन का अधिक समय तक उपयोग कर सकें। साथ ही, स्मार्टफोन कंपनियां ग्राहक की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर फोन बनाती हैं।

हैकर्स भी कर रहे स्मार्टफोन्स का उपयोग

आजकल टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है। साथ ही, स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां लेटेस्ट फीचर्स वाले फोन्स को बाजार में ला रही हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई मोबाइल फोन का उपयोग करता है। हैकर्स भी स्मार्टफोन का उपयोग करते है। स्कैमर्स भी नए-नए हथकंडों का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि वे लोगों को अपने झांसे में ले और उनके साथ धोखाधड़ी कर सकें।

आजकल धोखेबाजों ने ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में आपको स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय सावधान रहना चाहिए। हम आपको कुछ टिप्स देंगे। इनका इस्तेमाल करके आप खुद को ऑनलाइन ठगी से बच सकते हैं।

स्कैमर अधिकारी बनकर करते है फोन

हैकर्स अक्सर फोन करके खुद को बैंक कर्मचारी या अधिकारी बताते हैं। तब वे लोगों से फोन में कोई ऐप डाउनलोड करने की मांग करते हैं। अगर कोई फोन करके आपसे ऐसा करने को कहता है, तो ऐसा मत करे। इसके माध्यम से हैकर आपके फोन को हैक कर सकते हैं और आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं।

अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें

ऐसा भी हो सकता है कि फोन करने के बाद हैकर आपके नंबर पर मैसेज भेजे। मैसेज में लिंक हो सकते हैं। फोन करने वाला आपसे लिंक पर क्लिक करने को कह सकता है। अगर आपको कभी ऐसा मैसेज किसी अनजान व्यक्ति से मिला है, तो कभी भी उस लिंक पर क्लिक नहीं करें। यह स्कैम हो सकता है। इन लिंक पर क्लिक करने से जालसाज़ आपके फोन का एक्सेस पा सकता है।