home page

DA Hike: केंद्रीय कर्मियों के DA में होगी बम्पर बढ़ोतरी, 8वें वेतन आयोग के गठन पर सरकार ने दिया जवाब

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन धारको को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. अगले माह तक DA में चार फ़ीसदी बढ़ोतरी के साथ यह 50

 | 
government employees

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन धारको को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. अगले माह तक DA में चार फ़ीसदी बढ़ोतरी के साथ यह 50

फीसदी हो जाएगा. इसके पश्चात सरकार को आठवां वेतन आयोग के गठन पर विचार करना होगा. हालांकि भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा 31 जनवरी 2024 को दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई- आईडब्ल्यू की रिपोर्ट जारी भी की गई, परंतु सरकार द्वारा  8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर कोई भी जवाब अब तक नहीं दिया गया है.

स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (एआईडीईएफ) के महासचिव सी. श्रीकुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मौजूदा महंगाई दर 46% है जो जल्दी ही 50 फ़ीसदी पहुंच जाएगी, परंतु सरकार अभी आठवां वेतन आयोग गठन करने को लेकर कोई प्रस्ताव नही लाई है. आमतौर पर सरकार इसका गठन मार्च के महीने में करती है.

138.8 अंकों के स्तर पर संकलित हुआ सूचकांक

दिसंबर 2023 के लिए 31 जनवरी 2024 को सूचकांक जारी किया गया. अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू में 0.3 अंकों की कमी नजर आई है. अब इसके साथ ही औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 रहा.

श्रम ब्यूरो द्वारा श्रमिकों के लिए औद्योगिक मूल्य सूचकांक का संकलन किया जाता है. इसकी गणना पूरे देश में पहले 88 औद्योगिक केंद्रों और 317 बाजारों के खुदरा मूल्य के अनुसार किया जाता है. सूचकांक में दर्ज कमी की मुख्य वजह खाद्य एवं पेय समूह रहा है. 

33 केंद्रों में 0.1 से 0.9 अंक के बीच रही कमी

केंद्र स्तर पर देखा जाये तो कोयंबटूर के सूचकांक में अधिकतम 4.7 अंक, लुधियाना में 3.2 अंक की कमी देखा गया है. अन्य छह केंद्रों पर 2 से 2.9 अंक, 18 केंद्रों में 1 से 1.9 अंक तथा 33 केंद्रों में 1 से 1.9 अंक के बीच कमी रही है. सोलापुर में 1.5 अंक की वृद्धि दर्ज देखी जा रही है. अन्य 6 केंद्रों में 1 से 1.4 अंक तथा 19 केंद्रों में 0.1 से 0.9 अंक के बीच वृद्धि रही है.

बाकि बचे तीन केंद्रों के सूचकांक में कोई परिवर्तन नहीं है. वही यदि बात करें मुद्रास्फीति दर की तो वह दिसंबर 2023 के लिए 4.98 फीसदी तथा जनवरी 2024 के लिए 5.50 फीसदी की तुलना में 4.91 फीसदी दर्ज किया गया. वही खाद्य स्फीति दर पिछले माह के 7.95 फीसदी और इसी महीने के 4.10 फीसदी की तुलना में 8.18 फीसदी रही है.

2 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों में नाराजगी 

आठवे वेतन आयोग के गठन में देरी को लेकर कर्मचारियों में नाराजगी देखी जा सकती है. सभी कर्मचारी और पेंशन धारक जल्द से जल्द आठवे वेतन आयोग की गठन करने की मांग कर रहे हैं. परंतु सरकार ने दो टूक जवाब देकर कह दिया है कि अभी आठवे वेतन आयोग की घोषणा पर कोई भी चर्चा नहीं की जा रही है.

इसपर भारत पेंशनर समाज (बीपीएस) के महासचिव एससी महेश्वरी ने कहा की 68वीं एजीएम के समय ही आठवें वेतन आयोग का गठन की बात साफ हो गई थी. कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लाइज एंड वर्कर्स के महासचिव एसबी यादव ने

प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर  आठवें वेतन आयोग का गठन करने की मांग की परन्तु डीओपीटी की तरफ से कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लाइज एंड वर्कर्स के पदाधिकारियों को फोन पर यह साफ कर दिया गया कि अभी सरकार द्वारा आठवे वेतन आयोग के गठन को लेकर कोई भी प्रस्ताव नहीं आया है.