home page

करोड़ों परिवारों को हर महीने इतने यूनिट बिजली बिल मुफ्त, बजट में वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में सरकार ने एक करोड़ परिवारों को बहुत कुछ राहत दी है।
 | 
Rooftop Solar Scheme

1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में सरकार ने एक करोड़ परिवारों को बहुत कुछ राहत दी है। इस दौरान, 'रूफटॉप सोलर स्कीम' (Rooftop Solar Scheme) के लिए 10000 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रावधान किया गया है। योजना से एक करोड़ परिवारों को प्रति महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सकेगी।

इससे उन्हें प्रति वर्ष 18,000 रुपये का लाभ होगा। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि छतों पर सोलर प्लांट लगाने से एक करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली पा सकेंगे। 

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना" की घोषणा की, जिसका उद्देश्य छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों का निर्माण करना था।

यह इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में मदद करेगा—

सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, "मुफ्त सोलर एनर्जी के इस्तेमाल और बची हुई बिजली वितरण कंपनियों को बेचने से हर साल 18,000 रुपये तक की बचत होगी।"' 

इस तकनीक से इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग भी आसान होगी। मंत्री ने वर्ष 2070 तक जीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य बताते हुए कहा कि सरकार इस लक्ष्य को पूरा करने में व‍ित्‍तीय मदद करेगी।

सेंट्रल इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी अथॉरिटी के आंकड़ों के अनुसार, देश में सोलर एनर्जी की आवश्यकता 73 गीगावाट से अधिक है। लेकिन क्या आपको पता है कि रूफटॉप सोलर स्कीम से सरकार एक करोड़ परिवारों की बचत पर ध्यान दे रही है. 

बिजली बेचकर पैसा मिलेगा-

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) शुरू की है। योजना का लक्ष्य देश में सोलर एनर्जी के उपयोग को  बढ़वा देने का है। ऊर्जा की पारंपरिक स्रोतों पर निर्भरता कम करने और देश की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार करने में पीएमएसवाई की मदद करेगी। योजना देश की जनता को बिजली बिल पर पैसे बचाने में मदद करेगी और अतिरिक्त बिजली बेचकर आय कमाने में भी मदद करेगी।

योजना के लाभ:

भारत सरकार पीएमएसवाई (PMSY) के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देगी। आवेदक को सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवश्यक मानकों को पूरा करना होगा। 

पीएमएसवाई के तहत सोलर पैनल लगाने पर जीएसटी और इनकम टैक्‍स में छूट भी दी जायेगी। सोलर पैनल के जरिये बिजली प्रोडक्‍शन से लोगों को बिजली की लागत कम करने में मदद मिलेगी। जिसके पास अधिक बिजली होगी वो इसको डिस्कॉम को बेच सकते हैं। इससे उन्हें पैसा मिलेगा।

आवेदन कौन कर सकता है :

  1. - आवेदक व्यक्ति या संस्था भारत का नागरिक हो
  2. - आवेदक अपनी छत या  माल‍िकाना हक रखता हो 
  3. - घर की छत मजबूत हो और सोलर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त हो
  4. - आवेदक के पास बिजली का कनेक्शन होना चाहिए।

योजना का लाभ कैसे मिलेगा-

सरकार ने सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है। सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली बिल्कुल मुफ्त होगी। इसमें उन परिवारों को शामिल किया जाएगा जो अपनी छत पर सोलर एनर्जी की व्यवस्था करते हैं। योजना मध्यमवर्गीय और गरीब परिवारों के लिए है। जिन लोगों की सालाना आमदनी 1.50 लाख से कम है, वे भी इसमें शामिल हो सकेंगे।

सब्‍स‍िडी का भी प्रावधान-

पीएमएसवाई (PMSY) के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी। आवेदक को सब्सिडी का फायदा लेने के लिए योजना के तहत निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। इसके लिए सरकार लोन भी देगी। रज‍िस्‍ट्रेशन और अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।