home page

ट्रेन सफर में कपल्स के स्पेशल केबिन इस तरीके से करवा सकते है बुक, वेलेंटाइन डे पर रोमांटिक हो जायेगी आपकी ट्रिप

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का जश्न पूरे विश्व में बड़े ही प्यार और उत्साह के साथ मनाया जाता है।
 | 
online train ticket booking

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का जश्न पूरे विश्व में बड़े ही प्यार और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) के रूप में मनाए जाने वाले इस दिवस पर, लव कपल्स (Love Couples) एक-दूसरे से प्रेम का इजहार करते हैं और विविध प्रकार के गिफ़्ट्स से इसे और भी खास बनाते हैं।

सेंट वेलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) का इतिहास सेंट वेलेंटाइन (Saint Valentine) की कहानी से जुड़ा है, जिन्होंने प्रेम की अनोखी मिसाल पेश की। इस दिन को खास बनाने के लिए प्रेमी जोड़े (Lovers) अनेकों तरह के प्रोग्राम और प्लानिंग बनाते हैं।

ट्रेन यात्रा के जरिए वैलेंटाइन सेलिब्रेशन

इस वर्ष जो कपल्स वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) को और भी खास बनाने के लिए लॉन्ग डिस्टेंस ट्रैवल (Long Distance Travel) का प्लान बना रहे हैं, उनके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) में एक विशेष सुविधा उपलब्ध है। यह जानकारी अधिकतर यात्रियों के लिए नई हो सकती है।

AC फर्स्ट क्लास में कूपे की सुविधा

ट्रेन के AC फर्स्ट क्लास (AC First Class) कोच में दो प्रकार के केबिन (Cabin) होते हैं। एक में चार बर्थ (Berths) होती हैं, जबकि दूसरे में केवल दो बर्थ वाले केबिन होते हैं, जिन्हें कूपे (Coupe) कहा जाता है। यह सुविधा उन कपल्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जो अपनी प्राइवेसी (Privacy) की सुरक्षा चाहते हैं।

कूपे बुकिंग की प्रक्रिया

कूपे की बुकिंग (Coupe Booking) के लिए यात्रियों को पहले IRCTC की वेबसाइट (IRCTC.co.in) पर अपना अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद लॉग-इन करके E-Ticket बुकिंग ऑप्शन में जाना होता है और पैसेंजर डिटेल्स भरकर कूपे का विकल्प चुनना होता है। ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) के बाद बुकिंग की पुष्टि हो जाती है।

ऑफलाइन बुकिंग का ऑप्शन

कूपे की बुकिंग ऑफलाइन (Offline Booking) भी की जा सकती है। इसके लिए यात्रियों को नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर (Railway Reservation Counter) पर जाकर बुकिंग फॉर्म में कूपे का डिटेल भरना होता है। इस प्रक्रिया में कोई एक्स्ट्रा चार्ज (No Extra Charge) नहीं लिया जाता है।

इस प्रकार वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के दौरान रोमांटिक यात्रा (Romantic Travel) की प्लान बनाने वाले कपल्स के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की यह विशेष सुविधा एक आकर्षक ऑप्शन पेश करती है। इससे उनके वैलेंटाइन सेलिब्रेशन (Valentine Celebration) को और भी यादगार बनाया जा सकता है।