home page

दुनिया के ऐसे देश जहां चेहरा ना ढकने पर मिलती है सजा, महिलाएं नही कर सकती है ये काम

विश्वभर में विभिन्न देशों ने अपनी-अपनी सामाजिक और सुरक्षा संबंधी चिंताओं के अनुसार कई प्रकार के कानून (Laws) बनाए हैं।
 | 
ban-on-covering-face

विश्वभर में विभिन्न देशों ने अपनी-अपनी सामाजिक और सुरक्षा संबंधी चिंताओं के अनुसार कई प्रकार के कानून (Laws) बनाए हैं। इनमें से कुछ कानून व्यक्तिगत पहचान और सुरक्षा से जुड़े होते हैं, जिनमें चेहरा ढकने (Face Covering) से संबंधित नियम विशेष रूप से प्रमुख हैं।

इस्लामिक देशों में हिजाब के नियम

दुनिया के कई इस्लामिक देशों में हिजाब पहनने (Hijab) को लेकर सख्त नियम बनाए गए हैं। यहां हिजाब को महिलाओं की पारंपरिक और धार्मिक पहचान से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में अगर कोई महिला बिना चेहरा ढके सार्वजनिक स्थलों पर निकलती है, तो उसे कड़ी सजा या जुर्माना (Fine) का सामना करना पड़ सकता है।

डेनमार्क के कानून की सख्ती

वहीं डेनमार्क (Denmark) में एक अनोखा कानून है जो सार्वजनिक स्थलों पर पूरी तरह से चेहरा ढकने को मना करता है। इस कानून के अनुसार ऐसा करने वालों पर जुर्माना लगाया जाता है। डेनमार्क की संसद (Parliament) ने सार्वजनिक सुरक्षा (Public Safety) का हवाला देते हुए इसे लागू किया है।

अन्य देश जहां चेहरा ढकने पर है प्रतिबंध

डेनमार्क के अलावा दुनिया के कुछ और देश भी हैं जहां पूरा चेहरा छिपाने की इजाजत नहीं है। इस सूची में बुल्गारिया (Bulgaria), नीदरलैंड (Netherlands) और फ्रांस (France) जैसे देश शामिल हैं। इन देशों ने भी सार्वजनिक सुरक्षा, पहचान की सत्यता और सामाजिक समरसता के आधार पर ऐसे कानून बनाए हैं।