home page

Cibil Score: सिबिल स्कोर में हो चुकी है गड़बड़ तो नही मिलेगी नौकरी, इन तरीको से सुधार सकते है अपना सिबिल स्कोर

अब बैंक में काम करना चाहते हैं तो अच्छे सिबिल स्कोर की जरूरत होगी। आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर बताता है कि आपने अपने ऋणों को कैसे भुगतान किया है
 | 
If there is something wrong with your CIBIL score, you will not get a job.

अब बैंक में काम करना चाहते हैं तो अच्छे सिबिल स्कोर की जरूरत होगी। आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर बताता है कि आपने अपने ऋणों को कैसे भुगतान किया है। 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर अच्छे होते हैं। इस नए नियम को बैंकिंग सेवाओं की जांच करने वाली रिक्रूटमेंट कंपनी आईबीपीएस ने जारी किया है।

बैंक में नौकरी नहीं मिलेगी अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है। नकारात्मक क्रेडिट स्कोर को सुधार सकते हैं। क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए आपके पास कई ऑप्शन हैं। यहाँ कुछ तरीकों का उल्लेख किया गया है। बेहतर क्रेडिट स्कोर से आप बैंकिंग जॉब के लिए पात्र होंगे और कर्ज भी आसानी से मिल जाएगा। आइए देखें कि क्रेडिट स्कोर कैसे ठीक किया जा सकता है।

डेट से पहले भुगतान करें

अगर आपने क्रेडिट कार्ड से कोई सामान खरीदा है, तो उसके भुगतान कीलास्ट डेट, या भुगतान की तिथि, याद रखें। अगर आप बकाया समय पर नहीं चुकाते हैं, तो आप पर पेनल्टी लगेगी और आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाएगा। इसलिए बिल को भुगतान की तिथि तक हमेशा भर दें।

कार्ड की लिमिट हिसाब से बढ़ाएं

आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर को देखते हुए भी, कंपनी बार-बार आपके कार्ड पर सीमा बढ़ाने के लिए फोन करती है। ऐसे में आप कई बार अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाते हैं और फिर उसी हिसाब से खर्च करते हैं। ऐसा कभी नहीं करें। कार्ड की सीमा जितना जरूरी हो उतनी ही रखें। खर्च उतना ही करें जितना आप खर्च कर सकते हैं।

लोन को सेटल नहीं खत्म करें

जब आप अपना कर्ज समय पर नहीं चुकाते हैं, तो इसे सेटलमेंट कहते हैं, यानी आपने बैंक से किसी तरह का समझौता करके अपना कर्ज सेटल किया है। यह आपकी क्रेडिट हिस्ट्री में दिखाई देता है, जो आपके सिबिल स्कोर को कमजोर करता है। इसलिए क्रेडिट को सेटल करने की बजाय उसे खत्म कर दें।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें

आप भी क्रेडिट कार्ड लेकर अपना क्रेडिट स्कोर सही कर सकते हो। आप क्रेडिट कार्ड से खर्च करेंगे और फिर समय पर बिल चुका देंगे। धीरे-धीरे आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होगा।