home page

CBSE बोर्ड एडमिट कार्ड में टाइम रहते चेक कर लेना ये डिटेल्स, वरना परीक्षा वाले दिन हो सकती है परेशनियां खड़ी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब किसी भी समय 10वीं और 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है
 | 
Stay in time for CBSE Board Admit Card

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब किसी भी समय 10वीं और 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। ऐसा लगता है कि इस सप्ताह तक एडमिट कार्ड जारी किये जा सकते है। सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर एडमिट कार्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए जारी किए जाएंगे।

आइए जानें कि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सबसे पहले क्या देखना चाहिए और गलती होने पर किससे संपर्क करना चाहिए।

जाने कब शुरू और खत्म होगी परीक्षा

पहले, सीबीएसई बोर्ड की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू होंगी और 13 मार्च 2024 को समाप्त होंगी। जबकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को शुरू होगी और 2 अप्रैल, 2024 को समाप्त होगी। 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में होंगी। सुबह 10:30 बजे से परीक्षा शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी।

ये जानकारी CBSE बोर्ड एडमिट कार्ड में चेक करनी है ज़रूरी

रेगुलर छात्रों को स्कूलों से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड मिलेंगे, जबकि सरकारी छात्र cbse.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जब छात्रों को एडमिट कार्ड मिलता है, तब उन्हें चेक करना चाहिए कि उसमें रोल नंबर, जन्म तिथि, परीक्षा का नाम, छात्र या छात्रा का नाम, माता का नाम, पिता या अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, कैटेगरी, आईडी और परीक्षा के विषय शामिल हैं। इन सभी जानकारी को देखें कि वे सही प्रिंट हैं या नहीं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए और किसी भी गलती को संबंधित स्कूल अधिकारियों या बोर्ड को बताना चाहिए। बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले इन एडमिट कार्ड की गलतियों को सुधारना सही होगा।

हो सकते है ये बड़े बदलाव

इस बीच, CBSE ने हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में अकेडमिक स्ट्रक्टचर में बड़े बदलाव का प्रस्ताव दिया है। 10 वीं कक्षा के सिलेबस में शामिल विषयों की संख्या बढ़ाने की प्लानिंग भी हो रही है। इसके अलावा, बोर्ड 10वीं कक्षा के लिए पासिंग क्राइटेरिया को बदलने पर भी विचार कर रहा है। किसी भी तरह के बदलाव की सुचना सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करके दे देगा ।