home page

93 करोड़ की लागत से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, इन चार बड़ी परियोजनाओं के लिए भी हुआ बजट जारी

जल्दी ही चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की कायाकल्प कर दी जाएगी, क्योंकि भारतीय रेलवे द्वारा 93.26 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया गया है.
 | 
 chandigarh news today

जल्दी ही चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की कायाकल्प कर दी जाएगी, क्योंकि भारतीय रेलवे द्वारा 93.26 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया गया है. जल्दी ही नए रेलवे स्टेशन का काम पूरा किया जा सकेगा. रेलवे द्वारा नया ट्रैक बिछाने के लिए 500 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की गयी है. बता दें कि यह प्रोजेक्ट 50 साल पुराना है.

चार परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने दिखाई हरी झंडी 

इसके अतिरिक्त अंबाला मंडल के तहत चल रही चार परियोजनाओं के लिए भी केंद्र सरकार द्वारा बजट जारी करने की घोषणा की गयी है. नंगलडैम-तलवाड़ा के बीच नई रेलवे लाइन, चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन, भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेलवे लाइन और राजपुरा-बठिंडा की

करीब 40 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के लिए भी बजट जारी करने की घोषणा हुई है. साथ ही 2017.96 करोड़ रुपये के बजट से नंगलडैम-तलवाड़ा के बीच नई रेलवे लाइन का भी काम पूरा होने की उम्मीद है. इस योजना के तहत 83.7 किलोमीटर लंबा नया रेलवे ट्रैक बिछाया जाएगा.

हरियाणा हिमाचल की हो पायेगी सीधी कनेक्टिविटी

इस परियोजना के पूरे होने से जो यात्री पठानकोट और जम्मू सहित कश्मीर तक जाना चाहते हैं उनको काफी सुविधा होने वाली है. चंडीगढ़-बद्दी के बीच नई रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना पर 1540.14 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. 33.23 किमी लंबे नए ट्रैक 300 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा जारी करने की घोषणा की गयी है. इसके बाद हरियाणा और हिमाचल की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी.

इस परियोजना पर भी शुरू होगा काम 

इसके अलावा भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेलवे लाइन के लिए भी जल्दी ही काम शुरू हो जाएगा. इस परियोजना पर 6753.42 करोड़ रुपये खर्चा आने की उम्मीद है, जिसमें से 1700 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे. साथ ही राजपुरा-बठिंडा रेलवे ट्रैक के दोहरा करण का काम किया जाएगा. इस पर 2458.99 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इसके लिए अधूरे काम को पूरा करने के लिए 99.98 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे.