home page

Chanakya Niti: किसी भी घर में गरीबी आने से पहले दिखने लगते है ऐसे संकेत, धनवान भी हो जाता है पाई-पाई का मोहताज

भारत में बहुत से महान गणितज्ञ और अर्थशास्त्री हुए हैं, लेकिन आचार्य चाणक्य का नाम सबसे पहले आता है। आप लोगों को बता दे कि आचार्य चाणक्य एक महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ थे
 | 
Chanakya Niti

भारत में बहुत से महान गणितज्ञ और अर्थशास्त्री हुए हैं, लेकिन आचार्य चाणक्य का नाम सबसे पहले आता है। आप लोगों को बता दे कि आचार्य चाणक्य एक महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ थे। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन के हर संकट के बारे में बताया है।

चाणक्य नीति के अनुसार, व्यक्ति को घर में कंगाली और गरीबी के कुछ संकेत दिखते हैं। उसके घर में कुछ खास संकेत दिखने लगते हैं जो बताते हैं कि उसके घर में अब गरीबी आने वाली है। आइये जानते है इन संकेतो के बारे में

घर में कंगाली के संकेत

  1. अगर आपके घर में हरा-भरा तुलसी का पौधा लगा हुआ है लेकिन अगर वह अचानक सूखने लगे या खराब होने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह गरीबी आने का संकेत है। तुलसी का पौधा सूखने लगे तो आपको सतर्क रहना चाहिए।
  2. अगर घर में शांति रहती है और फिर अचानक लड़ाई झगड़े शुरू हो गए हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि घर में जल्द ही कंगाली आने वाली है। इससे घर में रहने वाले लोगों की उन्नति पर भी असर पड़ता है।
  3. तीसरा संकेत है कि अगर आपके घर में महिलाओं और बड़े बुजुर्गों को अपमानित किया जाता है, तो आपके घर में गरीबी आने में देर नहीं लगेगी। इसलिए घर में ऐसा माहौल कभी भी नहीं बनने दे।
  4. जिस घर में ईश्वर की पूजा नहीं होती और पूजा पाठ पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जाता, वहाँ पैसा नहीं आता और कंगाली होती है। ईश्वर की भक्ति से मन चुराने वाले लोगों के पास लक्ष्मी कभी नहीं जाती।

ऐसा होने पर क्या करना चाहिए?

यदि आप गरीबी की हालत से बचना चाहते हैं तो आपको हर दिन माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। तुलसी को सुबह पानी देना चाहिए और शाम को वहाँ एक दीपक जलाना चाहिए। इसके अलावा बड़े बुजुर्गों और घर की महिलाओं का हमेशा सम्मान करना चाहिए। दिन में कम से कम एक बार शांति से बैठकर “ॐ श्रीं हीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्मये नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए।