home page

Chanakya Niti: जिंदगी में कामयाब होना है तो इन 5 लोगों से बना लो दूरी, वरना जिंदगी में नही होने देंगे आपको सफल

जीवन में सफलता प्राप्त करने का सपना हर कोई देखता है। लेकिन हर कोई आसानी से यह सपना पूरा नहीं कर पाता है
 | 
If you want to be successful in life then keep distance from these 5 people

जीवन में सफलता प्राप्त करने का सपना हर कोई देखता है। लेकिन हर कोई आसानी से यह सपना पूरा नहीं कर पाता है। सफलता हासिल करने के लिए कठोर परिश्रम के साथ एक अच्छे दोस्त की भी जरूरत होती है। ऐसा दोस्त जो मुश्किल समय में अपने दोस्त को सही मार्गदर्शन दे सके.

 जिन लोगों के पास सच्चे दोस्त नहीं हैं, उन्हें उनसे अपने सीक्रेट बातें बताने से बचना चाहिए। नीतिशास्त्र और कूटनीतिज्ञ चाणक्य, ऐसे दोस्तों से दूर रहने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं पांच ऐसे दोस्तों के बारे में, जिनसे हम दूर रहना चाहिए।

सीक्रेट नहीं छिपा कर रखते

चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसे दोस्तों को कभी अपनी सीक्रेट बातें नहीं बताएं जो उन्हें अपने पास नहीं रख सकते हैं। ऐसे दोस्तों पर कभी भरोसा मत करे। यदि ऐसे लोग आपके राज़ दूसरों को राज बता रहे हैं, तो कल को आपसे गुस्से या बहस में वे आपके राज़ो को दूसरों से शेयर कर सकते हैं। समय आने पर ऐसे व्यक्ति आपकी तरक्की में बाधा बन सकते हैं।

अपने वादे को पूरा नहीं करते

यही नहीं, ऐसे मित्रों से हमेशा दूर रहने की सलाह दी जाती है जो कभी अपने वादे पर कायम नहीं रहते है। ऐसे दोस्त वादा करके ज़रूरत पड़ने पर आपको धोखा दे सकते हैं।

आपकी अनुपस्थति में आपकी बुराई करते हैं

ऐसे दोस्त जो सिर्फ मजाक में ही आपके पीछे आपकी बुराई करते रहते हैं ऐसे व्यक्ति आपकी छवि बिगाड़ सकते हैं। जो आपकी सफलता पर भी प्रभाव डाल सकता है।

आपके कठिन समय में आपके साथ नहीं रहते

ऐसे दोस्त जो आपके साथ हर समय खड़े रहने का दम रखते हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर कभी दिखाई नहीं देते हैं चाणक्य ने ऐसे दोस्तों से दूर रहने की भी सलाह दी है। ऐसे दोस्तों के साथ रहने से आप कभी किसी भी सच्चे व्यक्ति पर विश्वास नहीं कर पाएंगे।

 

 

 

अपने लाभ के लिए करते है इस्तेमाल

 

आप कभी भी ऐसे लोगों से न दोस्ती करे जो सिर्फ अपने मतलब के लिए आपसे दोस्ती करते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहना ही अच्छा है। इस तरह के दोस्त सिर्फ आपका समय और पैसा बर्बाद करते हैं और आपको आपके लक्ष्य से दूर करते हैं। जिसकी वजह से सफलता आपसे और दूर जाती है।