home page

CBSE की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, स्टूडेंट्स जल्दी से देख ले नया अपडेट

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2024 में बड़े बदलाव किए हैं
 | 
CBSE Class 10th and 12th Board Exam

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2024 में बड़े बदलाव किए हैं। CBSE के शैक्षणिक सत्र 2024-25 से, छात्रों को 9वीं, 10वीं में 10 विषय पढ़ने होंगे। यही नहीं, 12वीं क्लास के विद्यार्थियों को कुल छह विषय का अध्ययन करना होगा। अब छात्रों का सभी विषयों में पास होना अनिवार्य होगा।

पहले होता था ऐसा

ध्यान दें कि विद्यार्थी दसवीं कक्षा में अब तक अधिकतम नौ विषय चुन सकते थे, लेकिन वे केवल छह विषय चुनते थे और उनका सिर्फ पांच विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य था। जबकि सीबीएसई के छात्रों के बारहवीं कक्षा में सात विषयों में से एक वैकल्पिक था। इनमें से पांच विषयों में विद्यार्थियों का पास होना अनिवार्य था।

10वीं में तीन भाषा और 12वीं में दो भाषा

अब CBSE कक्षा 10 में तीन भाषाएं होंगी, जिसमे से दो भारत में बोली जाती है। CBSE बोर्ड ने 10वीं कक्षा में सात प्रमुख विषय होंगे। इसमें मैथ और कम्युटेशनल थिंकिंग, सोशल साइंस, साइंस, आर्ट्स, शिक्षा, फिजिकल एंड वेलनेस, प्रोफेशनल एजुकेशन शामिल हैं। सभी विषयों में विद्यार्थियों का पास होना अनिवार्य होगा। वहीं छात्रों को कक्षा बारहवीं में एक के बजाय दो भाषाएँ पढ़नी होगी। जिसमे एक भाषा भारत में बोली जाने वाली होगी, और चार प्रमुख और एक वैकल्पिक विषय होंगे। नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) के तहत तीन समूहों में बांटा गया है। CBSE बोर्छाड के विद्यार्थियों को दो समूहों में चार विषयों का चुनाव करना होगा।