home page

Business Loan: बिजनेस शुरू के लिए लेना है लोन तो इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत, तो टाइम रहते बनवा ले ये कागजात

आज हर कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहता है। इसके लिए बिजनेस शुरू करना एक अच्छा तरीका है
 | 
If you want to take a loan to start a business then these documents are required

आज हर कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहता है। इसके लिए बिजनेस शुरू करना एक अच्छा तरीका है। लेकिन पूंजी कम होने के कारण कई लोग बिजनेस नहीं शुरू कर पाते हैं। इसलिए बिजनेस लोन एक अच्छा विकल्प है। अब बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना पहले से अधिक आसान है। ऐसे लोन कई बैंक देते हैं। साथ ही, बैंकों ने बिजनेस लोन की प्रक्रिया भी काफी आसान कर दी है।

सरकार ने देश में छोटे उद्यमों (MSME) को बढ़ावा देने के लिए कई लोन स्कीमों को शुरू किया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) एकमात्र योजना नहीं है इसके अलावा भी कई योजनाए है।

जिनमें आप छोटी रकम से बड़ी रकम तक का लोन ले सकते हैं। वर्तमान में आप अपने बिजनेस के लिए 50,000 रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के द्वारा ले सकते है।

बिजनेस लोन क्या है?

यह लोन आपकी कारोबारी योजना को पूरा करने के लिए मिलेगा। यदि आप भी किसी बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो उसकी प्रक्रिया जान लीजिये।

  1. एक विस्तृत बिजनेस प्लान बनाएं।
  2. जिस बैंक से आप कर्ज लेना चाहते हैं, उसे अपना बिजनेस प्लान बताएं।
  3. इसके बाद आपको कितना लोन चाहिए तय करें।
  4. फिर अपने क्रेडिट स्कोर को जानें।

बैंक आपको लोन देने से पहले आपके बिजनेस प्लान को देखते हैं। बैंक आपको तभी लोन देता है अगर उसे लगता है कि आप अपने खर्चों को निकाल पाएंगे और तय समय में लोन वापस चुका पाएंगे, तभी बैंक आपको लोन देता है।

बिजनेस लोन के लाभ क्या हैं?

  1. कैश फ्लो बढ़ता है।
  2. बिजनेस आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलती है
  3. पैसों की आवश्यकता लंबी और छोटी अवधि के लिए पूरी होती है।

बिजनेस लोन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

  1. खुद का कारोबार करनेवाला
  2. कारोबारी या उद्यमी
  3. प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां
  4. पार्टनरशिप फर्म

आप भी बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप भी अपना काम शुरू करने या एक प्लांट लगाने की सोच रहे हैं। आप बिजनेस लोन ले सकते हैं अगर आप पहले से ही कोई कारोबार कर रहे हैं और उसे बढ़ाने या उसकी जुड़ी जरूरतें पूरी करने के लिए पैसे की कमी महसूस कर रहे हैं।

बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • बिजनेस लोन के लिए सबसे आवश्यक दस्तावेजों में से एक है

आयकर रिटर्न

आम तौर पर दो से तीन साल के इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) की आवश्यकता होगी। यह बिजनेस लोन में आपकी इनकम प्रूफ के रूप में कार्य करता है।

आधार कार्ड या निवास का प्रमाण

बिजनेस लोन के लिए निवास का प्रमाण होना ज़रूरी है

बिजनेस एड्रेस प्रूफ

बिजनेस लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स में व्यावसायिक पता का प्रमाण देना अनिवार्य है। यह पहला फिल्टर है, जिसके आधार पे लोन मिलता है।

बैंक स्टेटमेंट

आपकी बैंक स्टेटमेंट आपके खर्चों, उधार की मात्रा और चुकाने की तिथि को बताती है। लोन देने वाला अच्छे क्रेडिट बैलेंस देख सकता है जिससे पता चलता है कि आप लोन वापस चुकाने में विश्वसनीय हैं या नहीं।