home page

Business Idea: इस घास को एकबार उगाकर अगले 5 सालो तक कर सकते हो कमाई, कम लागत से आपको मालामाल बना देगी ये घास

Business Idea: आज के टाइम में हर कोई चाहता है कि कम पैसे निवेश करके ज्यादा से ज्यादा कमाई (Earning) की जा सके। ऐसे में अगर आप भी इसी खोज में हैं तो हम आपके लिए लाए हैं एक अनोखा और फायदेमंद
 | 
Napier grass identification

Business Idea: आज के टाइम में हर कोई चाहता है कि कम पैसे निवेश करके ज्यादा से ज्यादा कमाई (Earning) की जा सके। ऐसे में अगर आप भी इसी खोज में हैं तो हम आपके लिए लाए हैं एक अनोखा और फायदेमंद बिजनेस आइडिया (Business Idea), जो है नेपियर घास की खेती (Napier Grass Farming)। यह न केवल पशुओं के लिए एक बेहतरीन आहार माना जाता है बल्कि इसकी खेती से आप कुछ ही महीनों में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

नेपियर घास है पशुओं के लिए वरदान

नेपियर घास जिसे हाथी घास (Elephant Grass) भी कहा जाता है, पशुओं के लिए एक बेस्ट आहार है। इसे खिलाने से दुधारू पशुओं (Dairy Animals) के दूध में स्पष्ट रूप से बढ़ोतरी देखने को मिलती है। इस घास की खेती एक बार बुवाई के बाद लगभग 5 साल तक बिना किसी अधिक परेशानी के काटी जा सकती है, जो इसे एक स्थायी और किफायती ऑप्शन बनाती है।

खेती की विधि और समय

नेपियर घास की खेती (Farming) किसी भी मौसम में की जा सकती है, जिसमें सर्दी, गर्मी और वर्षा ऋतु शामिल है। इसके लिए इसके डंठल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे नेपियर स्टिक (Napier Stick) कहा जाता है। एक बीघा जमीन में लगभग 4000 डंठल की जरूरत होती है और इसे जुलाई से अक्टूबर और फरवरी से मार्च के दौरान बोया जा सकता है।

कमाई के मौके

नेपियर घास से कमाई (Income) करने के लिए किसान इसके डंठल को बेच सकते हैं। इस घास की खेती से पूरे साल चारे की कमी नहीं होती, जिससे किसानों को लगातार आय का स्रोत मिलता है। भारत के कई राज्यों में इस खेती के लिए सब्सिडी (Subsidy) भी मुहैया कराई जाती है जैसे कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, और अन्य।

भविष्य की संभावनाएं

नेपियर घास से CNG और कोयला (Coal) बनाने की नवीन तकनीकों पर शोध जारी है, जिससे इसके व्यवसायिक उपयोग में वृद्धि की संभावना है। इससे किसानों के लिए न केवल कम खर्च में लाभ कमाने का अवसर उपलब्ध होगा बल्कि यह पर्यावरण के अनुकूल भी सिद्ध होगा।