home page

BUDGET 2024: 2 करोड़ लोगों को घर और बिजली देगी मोदी सरकार, बजट में इन लोगों की हुई तगड़ी मौज

केंद्रीय मोदी सरकार ने देश का अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश किया
 | 
budget-2024-big-announcement-on-house

केंद्रीय मोदी सरकार ने देश का अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें कुछ चौंकाने वाले निर्णय किए गए हैं। सरकार ने बजट पेश करते हुए कहा कि कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने के लिए गंभीर उपाय किए जाएंगे।

उनका कहना था कि इसके लिए सरकार टीकाकरण की योजना बनाएगी। निर्मला सीतारमण आय बढ़ाना चाहेगी। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण को बढ़ाना लक्ष्य है। नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसके लिए एक कमेटी बनाया जाएगा।

9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीकाकरण मिलना चाहिए। NANO डैप फसलों पर लागू होगा। डेयरी विकास में अच्छा काम होगा।

उनका कहना था कि दुग्ध किसानों को प्रोत्साहन मिलेगा। तिलहन की खोज को बढ़ावा दिया जाएगा। हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

किसानों और महिलाओं के लिए भी बड़ा ऐलान

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम जनधन योजना लोगों को फायदा देगी। इस बीच, सीतारमण ने कहा कि आदिवसी समाज को पीएम जनधन योजना से जोड़ा जाना चाहिए। विशेष जनजातियों के लिए खास योजनाएं बनाई हैं। इसके बाद उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास तेजी से हुआ है।

जनता सरकारी योजनाओं को देख रही है। अंतरिम बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार गरीबी कम करने के लिए काम कर रही है। सरकार ने मुश्किलों का सामना किया है। ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए योजनाएं लागू की गई हैं।

यह बीमा योजना इतने किसानों को मिल रही है

निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा किए गए कार्यों की सूची दी। उनका कहना था कि पीएम फसल बीमा योजना से चार करोड़ किसान लाभान्वित होते हैं। PM किसान योजना 11.8 करोड़ लोगों को पैसे देगी।

आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने की कोशिश की जा रही है। यह भी युवा लोगों को सशक्त बनाने पर काम कर रहा है। उनका दावा था कि तीन हजार नए आईटीआई खोले गए हैं। देश भर में 54 लाख युवा प्रशिक्षित हैं।

आगामी पांच वर्षों में दो करोड़ पक्के घर बनाए जाएंगे

वित्तमंत्री निर्मला ने अंतरिम बजट पेश करते हुए पीएम आवास योजना द्वारा वितरित किए गए घरों की संख्या बताई। आगामी पांच साल में दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे, उन्होंने कहा।

सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाएगा और इसे रोका जाएगा। 9.14 साल की बच्चियों को सरकारी टीका मिलेगी। 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का प्रबंध अब तक किया जाएगा।