home page

Budget 2024: वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान अब हर महीने 300 यूनिट बिजली होगी मुफ्त, हर महीने हो जाएगी 15000 से 20000 हजार रुपए की बचत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में पेश किए गए बजट में 'रूफटॉप सोलर' परियोजना का ऐलान किया।
 | 
story-budget-2024-fm-nirmala-sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में पेश किए गए बजट में 'रूफटॉप सोलर' परियोजना का ऐलान किया। इस पहल के तहत एक करोड़ परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। यह कदम सोलर ऊर्जा के प्रोत्साहन और घरेलू उपयोगकर्ताओं की बिजली लागत में कमी की दिशा में उठाया गया है। 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत 

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' की शुरुआत की। इस योजना का मकसद घरेलू छतों पर सौर ऊर्जा पैनल लगाकर आम आदमी को बिजली की लागत में राहत देना है। इससे न केवल पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी, बल्कि लोगों को अतिरिक्त आय का स्रोत भी प्राप्त होगा। 

सोलर रूफटॉप स्कीम के फायदे 

सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत घरों को 15000-18000 रुपये की वार्षिक बचत की उम्मीद है। यह योजना विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों के लिए फायदेमंद है, जिससे उन्हें आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी। इस योजना से भारत को ऊर्जा स्वतंत्रता की दिशा में भी मदद मिलेगी। 

एक व्यापक राष्ट्रीय अभियान की जरूरत 

प्रधानमंत्री ने बड़ी संख्या में आवासीय उपभोक्ताओं को रूफटॉप सौर ऊर्जा अपनाने को लेकर प्रेरित करने के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय अभियान शुरू करने की बात कही है। इससे जागरूकता बढ़ेगी और अधिक लोग सौर ऊर्जा के उपयोग की दिशा में कदम बढ़ाएंगे।