home page

Bread-Making Viral Video: रोज खाई जाने वाली ब्रेड को फैक्टरियों में इस तरह से बनाते है लोग, एकबार देख लेंगे तो ब्रेड खाने से कर लेंगे तौबा

Bread-Making Viral Video:ब्रेड (Bread) जो कि हमारे दैनिक आहार (Daily Diet) का एक अहम हिस्सा है, कई घरों में मुख्य स्टेपल फूड (Staple Food) के रूप में उपयोग होता है।
 | 
Bread Factory Viral Video

Bread-Making Viral Video: ब्रेड (Bread) जो कि हमारे दैनिक आहार (Daily Diet) का एक अहम हिस्सा है, कई घरों में मुख्य स्टेपल फूड (Staple Food) के रूप में उपयोग होता है। इसकी वर्सटाइलिटी (Versatility) के कारण ब्रेड का उपयोग विभिन्न व्यंजनों (Dishes) में किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह सरल लेकिन महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ (Food Item) कैसे बनता है?

कानपुर की फैक्ट्री में ब्रेड बनाने की प्रक्रिया

हाल ही में इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में कानपुर (Kanpur) स्थित एक ब्रेड बनाने वाली फैक्ट्री (Bread Manufacturing Factory) की एक झलक पेश की गई। वीडियो में ब्रेड बनाने की मल्टी-स्टेप प्रक्रिया (Multi-step Process) को दर्शाया गया है.

A post shared by _आशीष सिंह चौहान_ (@planetashish)

जिसमें आटा मिक्सिंग से लेकर बेकिंग और पैकिंग तक के चरण शामिल हैं। लेकिन चिंता की बात यह है कि इस पूरी प्रक्रिया में कहीं भी हाइजीन (Hygiene) पर ध्यान नहीं दिया गया दिखाई देता है, खासकर जब वर्कर्स द्वारा दस्ताने (Gloves) पहने बिना ही ब्रेड को संभाला जा रहा था।

गोवा की पारंपरिक बेकरी में ब्रेड निर्माण

वहीं एक अन्य वायरल वीडियो में गोवा (Goa) की एक पारंपरिक बेकरी में ब्रेड बनाने की प्रक्रिया को दिखाया गया है। यहां गोअन ब्रेड पोई (Goan Bread Poi) जिसमें मैदा और साबुत गेहूं का उपयोग होता है, के निर्माण की विधि को साझा किया गया।

इस प्रक्रिया में कर्मचारियों द्वारा सभी कदम हाथ से और कुछ विशेष मशीनों (Special Machines) की सहायता से किए जाते हैं। पारंपरिक दीवार भट्टी (Traditional Wall Oven) में पकाई गई इस ब्रेड की स्वादिष्टता (Deliciousness) का अनुभव निश्चित ही अनोखा होता है।

पारंपरिक बेकर्स के प्रति सम्मान

गोवा की इस बेकरी, तवारेस बेकरी (Tavares Bakery) की स्थापना 1956 में हुई थी. जिसे अब उनके दो बेटों द्वारा सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। इस वीडियो के माध्यम से, उद्देश्य गोवा के पारंपरिक बेकर्स 'पोडर' (Podar) की मेहनत का सम्मान करना और उन्हें 'असली गुमनाम नायक' (Real Unsung Heroes) के रूप में पहचान दिलाना है।