UTS ऐप्प से टिकट बुक करने का काम होगा चुटकियों में , जनरल सीट का टिकट भी हो जाएगा घर बैठे

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय रेलवे लगातार यात्री सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नई पहल कर रहा है। इसी क्रम में रेलवे ने आम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जनरल टिकट की बुकिंग प्रक्रिया को और आसान बना दिया है। अब घर बैठे ही यात्री कोच के लिए टिकट बुक कर सकते हैं जिससे ट्रेन से सफर करना अधिक सुविधाजनक हो गया है।

लाइन में लगने की जरूरत खत्म

रेलवे की इस नई सेवा के शुरू होने से अब यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइनों में लगने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इससे न केवल यात्रियों का समय बचेगा बल्कि यह व्यवस्था बढ़िया तरह काम करेगी। रेलवे ने इस दिशा में एक अहम कदम उठाया है जिससे अनारक्षित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।

20 किलोमीटर की दूरी सीमा समाप्त

रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय के अनुसार यूटीएस ऐप से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों की सहूलियत के लिए 20 किलोमीटर की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है। अब यात्री देश के किसी भी कोने से अनारक्षित टिकट बुक करवा सकते हैं जिससे यात्रा और भी सरल हो गई है।

यूटीएस मोबाइल ऐप में महत्वपूर्ण बदलाव

यूटीएस मोबाइल ऐप में किए गए इस बदलाव से अब यात्रियों को आसान और सहज इंटरफेस मिलेगा जिससे वे आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। यह बदलाव यात्रियों को न केवल समय की बचत कराएगा बल्कि अनावश्यक भीड़भाड़ से भी छुटकारा दिलाएगा।

समय और पेपर की बचत

इस नई सुविधा से यात्रियों को न केवल समय की बचत होगी बल्कि यह पर्यावरण के अनुकूल भी है क्योंकि पेपरलेस टिकटिंग से कागज की भी बचत होगी। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए अब यात्री बिना किसी समस्या के कहीं से भी अपनी यात्रा की टिकट बुक कर सकते हैं और इसका सीधा लाभ उठा सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.