home page

Bihar Weather Forecast: अगले 48 घंटों में बिहार के इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

फरवरी का महीना कड़ाके की ठंड के बाद बिहारवासियों के लिए बहुत खास होगा। बरसात ने फरवरी की शुरुआत की है।
 | 
bihar-weather-heavy-rain-will-occur-in-these

फरवरी का महीना कड़ाके की ठंड के बाद बिहारवासियों के लिए बहुत खास होगा। बरसात ने फरवरी की शुरुआत की है। कई जिलों में आंशिक बादल था। कहीं भी बारिश नहीं हुई।

लेकिन ठंड से लोग बच रहे हैं और तापमान बढ़ता जा रहा है। जनवरी से भी कम कुहासा हुआ है। आज कहीं भी बारिश नहीं होगी, लेकिन चार और पांच फरवरी को बिहार में कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।

कैसा रहा जनवरी

नालंदा में जनवरी में बिहार का सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान 24.0°C था, जबकि सबौर में सबसे कम औसत न्यूनतम तापमान 7.4°C था।

साल के पहले महीने में बिहार में फारबिसगंज में चार और पांच जनवरी को 26.6°C का सर्वाधिक तापमान हुआ, जबकि सबौर में 28 जनवरी को 3.8°C का सबसे कम तापमान हुआ।

वर्षा की बात करें तो जनवरी महीने में शेरघाटी (गया) में 24 घंटे में सर्वाधिक 23.2 मीमी वर्षा हुई। जनवरी में 18 दिन का शीत दिवस और 15 दिन का भीषण शीत दिवस भी हुआ। जनवरी में दो शीत लहरों और एक भीषण शीत लहर हुईं।

आज मौसम का क्या है हाल

02 फरवरी की सुबह बिहार के सभी जिलों में भारी बारिश हुई है, सिवाय बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर के।

2 जनवरी की साढ़े 8 बजे से 3 जनवरी की साढ़े 8 बजे तक, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और अररिया में भारी कुहासा रहेगा।

वहीं दूसरे जिलों में कुहासे के बारे में कोई चेतावनी नहीं दी गई है। तापमान की बात करें तो अगले दो दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है।

बिहार में अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम 10 से 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कोई ठंडा दिन या बारिश की संभावना नहीं है।

कैसा रहा फरवरी का पहला दिन

आज पूरे दिन बिहार के कई जिलों में बारिश की उम्मीद थी, लेकिन बारिश नहीं हुई। अधिकतम तापमान भी बढ़ा। 01 फरवरी को पटना और वैशाली में बिहार में 26.5°C का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया।

दिन का तापमान सभी जिलों में 24 से 26 डिग्री सेल्सियस था। रात में मोतीहारी का सबसे कम तापमान 5.5°C था। शेष जिलों में रात्रि तापमान 8–12°C था।