home page

शादी से पहले नीता अंबानी इस काम को करके चलाती थी अपना खर्चा, धीरूभाई अंबानी से पहली बार ऐसे हुई थी मुलाकात

नीता अंबानी (Nita Ambani) जो आज विश्वभर में एक प्रसिद्ध सोशलाइट (Socialite) के रूप में जानी जाती हैं, का जीवन भारत के सबसे अमीर व्यक्ति से शादी करने से पहले काफी सामान्य था।
 | 
Nita Ambani salary

नीता अंबानी (Nita Ambani) जो आज विश्वभर में एक प्रसिद्ध सोशलाइट (Socialite) के रूप में जानी जाती हैं, का जीवन भारत के सबसे अमीर व्यक्ति से शादी करने से पहले काफी सामान्य था। उनका जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार (Middle-Class Family) में हुआ था, जहाँ उनके पिता आदित्य बिड़ला ग्रुप में एक सीनियर मैनेजर के पद पर कार्यरत थे।

भरतनाट्यम में दीक्षा

नीता अंबानी ने अपने जीवन की शुरुआत में ही भरतनाट्यम (Bharatnatyam) में अपनी रुचि दिखाई और मात्र छह वर्ष की आयु से ही इसकी शिक्षा प्राप्त करना शुरू किया। उन्होंने अपने जुनून और समर्पण के साथ इस कला में महारत हासिल की और एक प्रशिक्षित क्लासिकल डांसर (Classical Dancer) के रूप में अपना करियर आरंभ किया।

शिक्षिका के रूप में योगदान

मुंबई के एक स्कूल में नीता ने डांस टीचर (Dance Teacher) के रूप में अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने न केवल डांस सिखाया बल्कि युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने का भी काम किया। उनकी इस भूमिका ने उन्हें न केवल एक शिक्षक के रूप में सम्मान दिलाया बल्कि उनके कला जीवन को भी एक नई दिशा प्रदान की।

धीरूभाई अंबानी से मिलने का अद्भुत क्षण

एक डांस प्रदर्शन के दौरान धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) की नजर नीता पर पड़ी, जिसके बाद उन्होंने नीता को अपने परिवार की बहू बनाने का निश्चय किया। इस प्रकार नीता और मुकेश अंबानी की शादी ने नीता के जीवन को एक नया मोड़ दिया।

शादी के बाद का जीवन

शादी के बाद भी नीता ने अपने पेशेवर जीवन को जारी रखा और सेंट फ्लावर नर्सरी इंस्टीट्यूट (Saint Flower Nursery Institute) में शिक्षिका के रूप में काम किया। उन्होंने अपनी शादी के बाद भी अपने पेशेवर कौशल और जुनून को बनाए रखा, जो कि उनकी अपनी पहचान और स्वतंत्रता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।