home page

शादी फिक्स करने से पहले लड़की के पिता को ये 5 बातें होनी चाहिए पता, वरना बाद में जिंदगीभर होता रहेगा अफसोस

शादी करना जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय है। इसलिए आपको अपने जीवनसाथी की तलाश में बहुत सावधान रहना चाहिए।
 | 
शादी फिक्स करने से पहले लड़की के पिता को ये 5 बातें होनी चाहिए पता

शादी करना जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय है। इसलिए आपको अपने जीवनसाथी की तलाश में बहुत सावधान रहना चाहिए। गलती करना महंगा हो सकता है। शादी के बाद कोई समस्या नहीं होगी, इसलिए कुछ महत्वपूर्ण बातें शादी से पहले ही समाप्त कर लेनी चाहिए।

हम आपको इस काम में सहायता के लिए पांच महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको सामने वाले से स्पष्ट रूप से बात करनी चाहिए। इससे बाद में कुछ विवाद नहीं होता। रिश्ते नातो भी नहीं टूटते।

1. रजामंदी

शादी से पहले लड़का और लड़की को बताना चाहिए कि वे शादी करना चाहते हैं या नहीं। ये लोग शायद परिवार के दबाव में शादी कर रहे हैं। यदि ऐसा हुआ तो शादी के पहले या बाद में आपका रिश्ता बिगड़ सकता है। बाद में पछताने से पहले, आप ये बात अकेले में दोनों से पूछ लेंगे। कोई नेक्स्ट स्टेप इसके बाद ही ले।

2. लेन-देन

India में दहेज़ लेना और देना दोनों गैरकानूनी माना जाता है। इसलिए शादी से पहले इन बातों को ठीक से समझ लेना चाहिए। विशेष रूप से लड़कियों को जानना चाहिए कि लड़कों की कोई विशिष्ट मांग नहीं है। दहेज़ के अलावा अन्य चीजों का लेन देन करना, जैसे रस्मों से संबंधित कपड़े या कुछ और सामान, इत्यादि।

3. शादी का प्रारूप

शादी करना बहुत खर्चीला होता है। यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है, तो पैसे को व्यर्थ न बहाए। सामने आने से पहले ही तय करें कि आप धूमधाम या साधारण शादी करना चाहते हैं। वहीं कोर्ट मेरिज और सामूहिक विवाह भी विकल्प हैं।

4. पढ़ाई और जॉब

शादी के पहले लड़के की पढ़ाई और काम का विवरण भी देखें। उसने बताई गई सैलरी सही है या गलत है, वह किस कंपनी में काम करता है, इत्यादि भी जांच ले। साथ ही, लड़की के पिता ने स्पष्ट किया कि अगर लड़की शादी के बाद पढ़ाई या काम करना चाहे तो ससुराल वालों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। लड़का और लड़की की नौकरी को लेकर दोनों की स्थानीय स्थिति को भी पहले स्पष्ट करें। विभिन्न शहरों में काम करने से रिश्ते और करियर अक्सर खराब हो जाते हैं।

5. कामकाज और व्यवहार

यदि आपकी माँ घर पर काम नहीं करती है, तो शादी से पहले यह भी सुनिश्चित करें कि लड़की को क्या करना होगा और वह शादी के बाद इसे करने से मना नहीं करेगी। शादी से पहले लड़का और लड़की के व्यवहार की भी जांच होनी चाहिए।