home page

घर या प्लॉट खरीदने से पहले इस साइट पर चेक कर लेना ये चीजें, वरना हो सकता है लाखों रुपए का नुकसान

आधुनिक युग में घर खरीदने की प्रक्रिया (Home Buying Process) ने काफी परिवर्तन किया है।
 | 
 how to complaint against a builder

आधुनिक युग में घर खरीदने की प्रक्रिया (Home Buying Process) ने काफी परिवर्तन किया है। पहले जहां लोग खुद अपनी जमीन पर घर का निर्माण करते थे, वहीं अब बड़े शहरों में लोग बिल्डरों और रियल एस्टेट कंपनियों (Real Estate Companies) द्वारा बनाए गए रिहायशी प्रोजेक्ट्स को प्राथमिकता देते हैं।

बिल्डरों के वादे और वास्तविकता

बिल्डरों के बड़े-बड़े वादों (Promises) के बावजूद अक्सर खरीदारों को पोजेशन मिलने पर निराशा हाथ लगती है। इसमें सुपर बिल्ड-अप एरिया के नाम पर अधिक धन वसूली (Extra Charges) से लेकर निर्माण की क्वालिटी में कमी जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं।

रेरा है घर खरीदारों का मददगार

रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (RERA) ऐसे मामलों में घर खरीदारों के लिए एक मजबूत सहारा साबित होती है। यह अधिनियम बिल्डरों और खरीदारों के बीच विश्वास और पारदर्शिता (Transparency) स्थापित करने का एक माध्यम है।

रेरा की शिकायत प्रक्रिया

अगर बिल्डर अपने वादों पर खरा नहीं उतरता है तो खरीदार रेरा की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में खरीदार को अपनी शिकायत के साथ एग्रीमेंट पेपर्स की PDF फाइल अपलोड करनी होती है। रेरा अथॉरिटी द्वारा शिकायत की जांच की जाती है और यदि बिल्डर दोषी पाया जाता है तो उचित कार्रवाई की जाती है।

टिप्स और सावधानियां

घर खरीदते समय बिल्डर से कोई भी मौखिक समझौता (Oral Agreement) न करें। सभी वादे और समझौते लिखित में होने चाहिए ताकि भविष्य में अगर बिल्डर अपने वादों से मुकर जाए, तो आपके पास सबूत हों। रेरा में शिकायत करने की प्रक्रिया सरल है और इससे आपके लाखों रुपये बच सकते हैं।