home page

Bank Transaction: बैंक खाते से एकबार में इस लिमिट से ज्यादा पैसे निकालने पर देना पड़ेगा टैक्स, जाने एक साल की कितने है लिमिट

अगर आप किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आश्वस्त हैं तो कुछ समय रुकिए। इसके लिए आपको दोबारा से सोच करके पैसे निकालने की योजना बनानी होगी ताकि आप अनावश्यक टैक्स देने से बच सकें
 | 
Bank Transaction

अगर आप किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आश्वस्त हैं तो कुछ समय रुकिए। इसके लिए आपको दोबारा से सोच करके पैसे निकालने की योजना बनानी होगी ताकि आप अनावश्यक टैक्स देने से बच सकें।

इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि एक वर्ष में बिना टैक्स चुकाए कितनी रकम निकाली जा सकती है। नियमित सीमा से अधिक बार पैसे निकालने पर शुल्क का भुगतान सिर्फ एटीएम ट्रांजेक्शन पर नहीं लागू होता, बल्कि बैंक से पैसे निकालने पर भी लागू होता है।

 

एक दिन में कितना कैश निकाल सकते हैं?

आम तौर पर लोगों को लगता है कि उन्हें अपने बैंक अकाउंट से जितना चाहें उतना पैसा निकालने का अधिकार है। हालाँकि, आयकर अधिनियम की धारा 194N के तहत एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक निकालने वाले व्यक्ति को टीडीएस (TDS) देना होगा। हालाँकि, यह नियम सिर्फ उन लोगों के लिए है जो लगातार तीन वर्ष से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं फाइल कर रहे हैं। किसी भी बैंक, कोऑपरेटिव या पोस्ट ऑफिस से 20 लाख रुपये से अधिक निकालने पर ऐसे लोगों को टीडीएस देना होगा।

 

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को बड़ी राहत

लेकिन इस नियम से आईटीआर भरने वालों को अधिक राहत मिलती है। ऐसे ग्राहक एक वित्त वर्ष में 1 करोड़ रुपये तक कैश निकाल सकते हैं वो भी बिना बिना टीडीएस का भुगतान किए अपने बैंक, पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक के खाते से।

 

कितना टीडीएस देना होगा?

बैंक के इस नियम के तहत 2 फीसद टीडीएस (TDS) काटा जाएगा यदि आपने एक करोड़ रुपये से अधिक रकम अपने बैंक अकाउंट से निकाली है। यदि आपने पिछले तीन साल से लगातार आईटीआर फाइल नहीं किया है, तो 20 लाख रुपये से अधिक कैश निकलने पर 2 प्रतिशत टीडीएस देना पड़ेगा और 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 5 प्रतिशत टीडीएस देना पड़ेगा।

 

एटीएम से पैसे निकलने पर चार्ज

आपको बता दें कि एटीएम से अधिक बार कैश निकालने पर बैंक चार्ज लेता है। RBI ने जनवरी 2022 से ही एटीएम से कैश निकालने पर सेवा शुल्क बढ़ा दिया। अब बैंक अधिकतम सीमा से अधिक ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये वसूल रहे हैं। इसके लिए पहले 20 रुपये देने पड़ते थे। ज्यादातर बैंकों ने अपने एटीएम से हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा दी है। साथ ही, आप अन्य बैंकों के एटीएम से तीन बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। हालांकि मेट्रो शहरों में आप अपने ही बैंक खाते से सिर्फ तीन बार पैसा निकाल सकते हैं।