home page

Audi Logo: ऑडी कार के लोगो में चार छल्लों का क्या होता है मतलब, जाने इसके पीछे की असली वजह

Audi Logo: ऑडी कार के लोगो में आपने भी चार रिंग लगे देखे होंगे. ज्यादातर गाड़ियों में रिंग लगे होते हैं जो इन लक्ज़री गाड़ियों को और अधिक आकर्षक बनाते हैं.
 | 
why are there four rings

Audi Logo: ऑडी कार के लोगो में आपने भी चार रिंग लगे देखे होंगे. ज्यादातर गाड़ियों में रिंग लगे होते हैं जो इन लक्ज़री गाड़ियों को और अधिक आकर्षक बनाते हैं. लेकिन यहां हम बात करने जा रहे हैं ऑडी कार की, जिसमें चार रिंग आगे लगे होते हैं, जिसके कारण दूर से ही इस कार की पहचान की जा सकती है तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह चार रिंग किस चीज को दर्शाते हैं और आखिर यह रिंग क्यों लगे होते हैं.

क्या है रिंग के पीछे का इतिहास

29 जून 1932 को Auto Union AG बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ सैक्सोनी की शुरुआत से ऑडीवेर्के, होर्चवेर्के और जस्चोपाउर मोटरेनवेर्के जे.एस. रासमुसेन एजी (डीकेडब्ल्यू) कंपनी का विलय हुआ था. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ऑटो यूनियन ने मोटरसाइकिल, कार और वैन बनाना शुरू किया परंतु इन्हें 1950 में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा.

इसके पश्चात 1958 में डेमलर-बेंज ने ऑटो यूनियन को खरीद लिया और 1964 में इसे वोक्सवैगन को भेज दिया गया. वोक्सवैगन के अधिग्रहण के बाद ऑटो यूनियन ने ऑडी कारों की बिक्री शुरू की. 1969 में एनएसयू के द्वारा इसका अधिग्रहण कर लिया गया. इसके बाद से ही ऑडी एनएसयू ऑटो यूनियन एजी बन गई और इसके कुछ समय पश्चात ही वोक्सवैगन ग्रुप ने अपनी इस प्रीमियम कार निर्माता को ऑडी का नाम दे दिया.

क्यों लगाए गए हैं चार चमकदार छल्ले 

ऑडी कार के लोगो में आपको चार रिंग दिखाई देंगे. यह चार रिंग चार कंपनियों के संस्थापक के बीच एकता को दर्शाता है.