इस जगह मिलते है 10 रुपए में 2 समोसे, मटर और पनीर वाले इन सस्ते समोसों को खाने के लिए लगती है भीड़

By Vikash Beniwal

Published on:

फर्रुखाबाद में एक ऐसी दुकान है जहां के समोसे न केवल लोकल लोगों के बीच बल्कि दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों के बीच भी मशहूर हैं। इस दुकान के समोसे अपने अनोखे स्वाद के लिए जाने जाते हैं और इसी कारण हर रोज यहां सैकड़ों लोगों की भीड़ लगती है।

स्वाद का सफर

फर्रुखाबाद के शिव जी के मंदिर के पास स्थित इस दुकान का संचालन भगवान सिंह कर रहे हैं जो पिछले 12 वर्षों से यहाँ समोसे बना रहे हैं। उनके समोसों में खास तरह के मसाले और दो प्रकार की चटनी डाली जाती है जिससे इनका स्वाद दोगुना हो जाता है। इस दुकान पर दो समोसे की कीमत मात्र दस रुपए है लेकिन स्वाद में ये बेमिसाल हैं।

मसालों की मायाजाल

दुकानदार भगवान सिंह ने बताया कि मसालों को वे स्वयं बाजार से लाते हैं और घर पर अच्छी तरह सुखाकर, तेल में भूनकर और पीसकर तैयार करते हैं। इन मसालों में पनीर, हरी मटर, धनिया, जीरा, अजवाइन, जलजीरा, खड़ा मसाला और अन्य कई सामग्री शामिल होती हैं। इसी तरह की मसालों का मिश्रण इन समोसों को एक अलग पहचान देता है।

चटनी का चमत्कार

ग्राहकों का कहना है कि यहाँ के समोसे में खट्टी और मीठी दोनों तरह की चटनी डाली जाती है जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। चटनी में गुड़, अजवाइन, जीरा जैसे मसाले मिलाए जाते हैं जिससे यह स्वाद में अनोखे बन जाते है। यह चटनी समोसे के स्वाद को और भी गहरा बना देती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.