दिल्ली की पराठे वाली गली के अलावा भी यहां के पराठे है बहुत मशहूर, स्वाद ऐसा की दूर दूर से खाने के लिए आते है लोग

By Vikash Beniwal

Published on:

आपने दिल्ली के मशहूर चांदनी चौक की पराठे वाली गली का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने झारखंड के देवघर में स्थित पराठे वाली गली के बारे में सुना है? यह गली बाबा बैद्यनाथ धाम के निकट स्थित है और यहां के पराठे इतने स्वादिष्ट और लजीज हैं कि देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है।

पराठे वाली गली का इतिहास

देवघर की पराठे वाली गली में कई पराठे की दुकानें हैं, लेकिन इनमें से एक दुकान ‘श्री राम वरन पराठा’ चार पीढ़ियों से मशहूर है। इस दुकान के मालिक जितेंद्र कुमार ने बताया कि 1950 में उनके पिताजी के दादाजी प्रभु लाल ने इस पराठे वाली गली में पराठे की दुकान खोली थी। अब यह दुकान उनकी चौथी पीढ़ी चला रही है।

पराठे की खासियत

पराठे वाली गली में तरह-तरह के पराठे मिलते हैं। यहां सत्तू के पराठे, आलू के पराठे, पनीर के पराठे और कई अन्य तरह के पराठे तैयार किए जाते हैं। यहां रिफाइन तेल, सरसों तेल, बटर और देसी घी में पराठे बनाए जाते हैं, ताकि ग्राहकों को उनकी पसंद के अनुसार पराठे मिल सकें।

पराठों की कीमत

पराठे वाली गली में सबसे सस्ता पराठा 45 रुपए का होता है, जो रिफाइन तेल में बना होता है। सरसों तेल में बने पराठे की कीमत 50 रुपए और घी में बने पराठे की कीमत 60 रुपए होती है। यदि आप पनीर और देसी घी के साथ पराठे का स्वाद लेना चाहते हैं, तो इसकी कीमत 100 रुपए होती है। यहां पराठे के साथ सब्जी और दो तरह की चटनी भी मिलती है।

ऑनलाइन ऑर्डर की सुविधा

देवघर के मशहूर पराठे अब आप घर बैठे भी मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको जोमैटो या स्विग्गी जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म से ऑर्डर करना होगा। यह सुविधा उन लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है, जो देवघर नहीं आ सकते।

कैसे पहुंचें पराठे वाली गली

यदि आप बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन के लिए देवघर आएं, तो दर्शन करने के बाद बैद्यनाथ मंदिर के पूर्व द्वार से 150 मीटर की दूरी पर स्थित इस पराठे वाली गली में जरूर जाएं। इसे भैरव गली भी कहते हैं। यहां पहुंचकर आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पराठों का आनंद ले सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.