home page

ATM से पैसे निकलवाते वक्त हमेशा इन चीजों पर रखे अपना ध्यान, वरना आप हो सकते है धोखाधड़ी के शिकार

आजकल ATM की उपस्थिति ने कैश की चिंता पूरी तरह से दूर कर दी है। अब ATM चलने से हर कोई 24 घंटे पैसे निकाल सकता है, लेकिन ATM को लेकर लगातार कई तरह के फ्रॉड होते रहते हैं।
 | 
Always keep these things in mind while withdrawing money from ATM

आजकल ATM की उपस्थिति ने कैश की चिंता पूरी तरह से दूर कर दी है। अब ATM चलने से हर कोई 24 घंटे पैसे निकाल सकता है, लेकिन ATM को लेकर लगातार कई तरह के फ्रॉड होते रहते हैं।
ऐसे में आप अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाए। मतलब साफ है कि अगर आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको पहले उस एटीएम की सुरक्षा की जांच करनी चाहिए।
एटीएम में कार्ड क्लोनिंग सबसे खतरनाक है। आपकी पूरी जानकारी चुराकर एक नया कार्ड बनाना कार्ड क्लोनिंग है।

आपकी जानकारी चोरी हो सकती है इस तरह-

एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से हैकर किसी भी यूजर का डेटा चुरा लेते हैं।

वह एक ऐसा उपकरण एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में लगा देता है जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर सकता है।

इसके बाद, वह ब्लुटूथ या किसी अन्य वायरलैस डिवाइस से आपकी जानकारी चोरी करता है।

ये बातें याद रखनी चाहिए:

(1) आपके डेबिट कार्ड को पूरी तरह से एक्सेस करने के लिए हैकर्स को आपका पिन नंबर मिलना चाहिए। हैकर्स किसी कैमरे से पिन नंबर को ट्रैक कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, हर बार एटीएम में अपना पिन नंबर छुपा लें। ताकि उसका चित्र सीसीटीवी कैमरा में न जाए।

(2) ATM में कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें। यदि आपको लगता है कि एटीएम कार्ड स्लॉट में चोट लगी है, स्लॉट ढीला है या कोई अन्य समस्या है, तो उसका इस्तेमाल न करें।

(3) कार्ड को कार्ड स्लॉट में डालते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें। अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है, तो एटीएम सुरक्षित है। लेकिन एटीएम का उपयोग न करें अगर उसमें कोई लाल या अन्य लाइट जल रही है। कुछ गड़बड़ हो सकती है।

(4) अगर आपको लगता है कि आप हैकर्स की जाल में फंस गए हैं और बैंक भी बंद है, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें। इसका कारण है कि वहां हैकर के फिंगरप्रिट मिलेंगे। साथ ही आप आसपास के लोगों का ब्लूटुथ कनेक्शन भी देख सकते हैं। इससे आप उसके पास पहुंच सकते हैं।