home page

Alcohol Drinking: शराब पीने के मामले में दिल्ली और पंजाब से दो कदम आगे है ये राज्य, महिलाएं भी 2 पेग लगाकर करती है दिन की शुरूआत

जब कोई शराब या अल्कोहॉल कंजप्‍शन की बात करता है, तो दिल्ली, गोवा या पंजाब का नाम सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है
 | 
In case of drinking alcohol

जब कोई शराब या अल्कोहॉल कंजप्‍शन की बात करता है, तो दिल्ली, गोवा या पंजाब का नाम सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है। अगर आप भी ऐसा ही मानते हैं। तो आपको बता दे यह सही नहीं है, और आप इसका जवाब जानकर बहुत हैरान हो जायेंगे। हाल ही में जारी हुए नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2019-2021 में शराब कंजप्शन के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है।

नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार शराब पीने वालों में पुरुषों की संख्या सबसे अधिक है, लेकिन महिलाओं की संख्या बहुत कम है। सर्वे ने बताया कि भारत में सिर्फ एक प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं।

जबकि पुरुषों की संख्या 19% है। यह भी सच है कि इन महिलाओं में से केवल 6% जनजातीय समुदाय की महिलाएं शराब पीती हैं। वहीं पुरुषों में 47% अन्य धर्मों वाले लोग हैं और 30% ऐसे लोग है जो कभी स्कूल नहीं गए है।

इस राज्य में महिलाएं सबसे अधिक शराब पीती हैं।

15 साल से ऊपर की 24 प्रतिशत महिलाएं अरुणाचल प्रदेश में शराब पीती हैं, वहीं सिक्किम में 16 प्रतिशत महिलाये शराब पीती है इसकी के साथ ये दूसरे स्थान पर है।

पुरुषों की बात की जाए तो, अरुणाचल प्रदेश में 53% पुरुष और तेलंगाना में 43% पुरुष शराब पीते हैं।

ये राज्य शराब पीने में सबसे आगे

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम का ऊपरी ब्रह्मपुत्र क्षेत्र और 15 साल या इससे अधिक आयु वाले 40 प्रतिशत से अधिक एल्कोहॉल पीने वाले हैं।

इसमें ओडिसा का छोटा नागपुर रीजन और छत्तीसगढ़ का बस्तर रीजन भी शामिल हैं। वहीं उत्तराखंड में 30 से 40 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं,

इसमें मणिपुर, मेघलय, त्रिपुरा और ओडीसा शामिल भी हैं। और अगर दिल्‍ली, पंजाब, यूपी, गुजरात, राजस्‍थान और गोवा की बात की जाए तो यहाँ शराब पीने वालो की दर 20% से भी कम है।