home page

व्यक्ति के मरने के बाद इन डॉक्यूमेंट्स से हो सकती है बड़ी ठगी, डॉक्यूमेंट्स अमान्य करवाने के लिए करे ये काम

हमारे जीवन में कुछ दस्तावेज़ ऐसे होते हैं जिनकी अहमियत (Importance) बेहद जरूरी होती है। इनमें पैन कार्ड (PAN Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), वोटर कार्ड (Voter Card), और पासपोर्ट (Passport) शामिल हैं।
 | 
 how to surrender deceased person documents

हमारे जीवन में कुछ दस्तावेज़ ऐसे होते हैं जिनकी अहमियत (Importance) बेहद जरूरी होती है। इनमें पैन कार्ड (PAN Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), वोटर कार्ड (Voter Card), और पासपोर्ट (Passport) शामिल हैं। लेकिन जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तब इन दस्तावेज़ों का क्या होता है? आइए इस पर एक नज़र डालते हैं।

आधार का को निरसत करने का नही कोई प्रावधान

आधार कार्ड जो कि भारतीय नागरिकों की पहचान (Identity) का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, मृत्यु के बाद भी निरस्त (Cancel) नहीं किया जा सकता। UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने इसके निरस्तीकरण की कोई विशेष प्रक्रिया नहीं बताई है। यह तथ्य व्यक्ति के परिवारजनों के लिए जानकारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पैन कार्ड को इनकम टैक्स विभाग में सरेंडर

पैन कार्ड जो कि वित्तीय लेनदेन (Financial Transactions) के लिए अनिवार्य होता है, मृत्यु के उपरांत उसे इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) में सरेंडर किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में परिजनों को यह वेरिफ़ाई (Verify) करना होता है कि मृतक के सभी वित्तीय खाते बंद हो चुके हैं।

वोटर कार्ड का चुनाव कार्यालय में निरस्तीकरण

वोटर आईडी कार्ड जो कि भारतीय नागरिकता (Citizenship) का प्रमाण होने के साथ-साथ वोटिंग (Voting) के लिए ज़रूरी होता है, मृत्यु के बाद चुनाव कार्यालय (Election Office) में निरस्त किया जा सकता है। परिजनों को इसके लिए मृतक का डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate) प्रस्तुत करना होता है।

पासपो का कोई निरस्तीकरण नियम नहीं

पासपोर्ट जो विदेश यात्रा (Foreign Travel) के लिए अनिवार्य दस्तावेज़ है, मृत्यु के बाद निरस्त या कैंसिल नहीं किया जा सकता। इस दस्तावेज़ के लिए कोई विशेष निरस्तीकरण प्रक्रिया (Cancellation Process) पासपोर्ट ऑफिस द्वारा निर्धारित नहीं की गई है। पासपोर्ट की वैधता अवधि (Validity Period) समाप्त होने पर यह अपने आप इन्वैलिड (invalid) हो जाता है।