home page

फ्रिज में इस तरीके से सब्जी रखने के बाद हफ्ते तक नही होगी खराब, बहुत कम लोग जानते है ये अनोखा तरीका

आज की व्यस्त जीवनशैली में समय की कमी एक बड़ी समस्या है। रोज़ाना सब्जी मंडी जाना और ताज़ा सब्जियाँ लाना कई बार संभव नहीं हो पाता। इसलिए लोग अक्सर सप्ताह भर की सब्जियाँ एक साथ खरीद लेते हैं।
 | 
kitchen-hacks-tips-to-store-vegetables-in-fridge

आज की व्यस्त जीवनशैली में समय की कमी एक बड़ी समस्या है। रोज़ाना सब्जी मंडी जाना और ताज़ा सब्जियाँ लाना कई बार संभव नहीं हो पाता। इसलिए लोग अक्सर सप्ताह भर की सब्जियाँ एक साथ खरीद लेते हैं। लेकिन यह सब्जियों को लंबे समय तक ताज़ा रखने की चुनौती को जन्म देता है। आइए जानते हैं कि इस समस्या का समाधान क्या हो सकता है।

सब्जियों का सही रख रखाव 

अलग-अलग सब्जियों को संग्रहित करने की विधियाँ भिन्न होती हैं। कुछ सब्जियों को कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है जबकि कुछ को फ्रिज में रखने की आवश्यकता होती है। आइए देखें कि किस प्रकार से विभिन्न सब्जियों को स्टोर किया जा सकता है।

पत्तेदार सब्जियों का सही तरीके से रख रखाव

पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, धनिया आदि को संग्रहित करने के लिए उन्हें सीधे फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए। पहले उन्हें अच्छे से धोकर सुखा लेना चाहिए। फिर उन्हें पेपर टॉवल में लपेटकर सील्ड पैकेट में रखें और फिर फ्रिज में स्टोर करें। इससे वे लंबे समय तक ताज़ा रहेंगे।

आलू, प्याज और अन्य सब्जियों का रख रखाव

आलू और प्याज जैसी सब्जियां 1 से 2 हफ्ते तक आसानी से स्टोर की जा सकती हैं। इन्हें फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। इन्हें थोड़ी ठंडी और अंधेरी जगह पर रखना चाहिए। वहीं, खीरा और टमाटर जैसी सब्जियों को पानी में डालकर फ्रिज में स्टोर करने से वे लंबे समय तक ताज़ा रहेंगी। गाजर को धोकर और सुखाकर ही फ्रिज में स्टोर करें।

सब्जियों को ताज़ा रखने के लिए अतिरिक्त टिप्स

सब्जियों को संग्रहित करते समय, उन्हें हवा में बहने के लिए पर्याप्त जगह देना चाहिए। इससे वे लंबे समय तक ताज़ा रहती हैं।
सब्जियों को धोने के बाद अच्छे से सुखाना बहुत जरूरी है। नमी के कारण सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं।
फ्रिज में सब्जियों को उनके प्रकार के अनुसार अलग-अलग सेक्शन में रखें। इससे उन्हें अधिकतम ताज़गी मिलती है।