home page

शराब पीने के कितनी देर बाद शुरू हो जाता है रिएक्शन, इतने मिनट के बाद होने लगता है नशा

दुनियाभर में शराब (Alcohol) का उपभोग विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और व्यक्तिगत कारणों से होता है।
 | 
alcohol-reaction-time-how-long

दुनियाभर में शराब (Alcohol) का उपभोग विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और व्यक्तिगत कारणों से होता है। शराब के प्रति आकर्षण केवल इसके स्वाद या अनुभव तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके नशे का अनुभव भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। आइए इस आर्टिकल में जानें कि शराब का नशा कैसे और कितनी देर में असर दिखाता है और इसके क्या परिणाम हो सकते हैं।

शराब पीने के बाद का नशा

वैज्ञानिक अध्ययनों (Scientific Studies) के अनुसार शराब पीने के बाद इसका प्रभाव दिखने में मात्र 6 मिनट का समय लगता है। यानी केवल 6 मिनट बाद ही व्यक्ति को नशा महसूस होने लगता है। यह प्रक्रिया अल्कोहल के रक्त में मिलने और फिर मस्तिष्क (Brain) तक पहुँचने के कारण होती है।

अल्कोहल का दिमाग पर प्रभाव

अल्कोहल सीधे दिमाग पर असर करता है, जिससे व्यक्ति के रिएक्शन टाइम (Reaction Time) में कमी आती है। यह कमी विशेष रूप से तब महसूस की जा सकती है जब व्यक्ति ड्राइविंग (Driving) कर रहा हो और उसे तत्काल प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता हो।

विभिन्न शराब के विभिन्न प्रभाव

शराब के प्रकार (Types of Alcohol) के अनुसार इसके नशे का प्रभाव भी अलग अलग होता है। कुछ शराब में अल्कोहल की मात्रा कम होती है, जबकि कुछ में अधिक। इसी तरह शराब की अलग-अलग किस्मों में नशे का अनुभव भी अलग होता है।

शराब से सरकारों की कमाई

शराब के उपभोग से संबंधित एक दिलचस्प तथ्य यह है कि कई देशों में सरकारों की कमाई (Government Revenue) का एक बड़ा हिस्सा शराब से आता है। यह न केवल उपभोक्ताओं के बीच शराब की लोकप्रियता को दर्शाता है, बल्कि इसके वित्तीय महत्व को भी उजागर करता है.