home page

लिमिट से ज्यादा ड्रिंक करने के बाद जरुर कर लेना ये 5 काम, हैंगओवर का नही होगा ज्यादा असर

हमारे समाज में शादी हो या कोई पार्टी, अक्सर लोग जोश में आकर ज्यादा शराब (alcohol) का सेवन कर लेते हैं।
 | 
लिमिट से ज्यादा ड्रिंक करने के बाद जरुर कर लेना ये 5 काम

हमारे समाज में शादी हो या कोई पार्टी, अक्सर लोग जोश में आकर ज्यादा शराब (alcohol) का सेवन कर लेते हैं। यह सिर्फ एक रात की बात नहीं है; शादी की सीजन हो या कोई त्योहार, पार्टी का दौर चलता ही रहता है। लेकिन इसका परिणाम सुबह हैंगओवर (hangover) के रूप में सामने आता है, जिसमें व्यक्ति खुद पर काबू नहीं रख पाता और उसकी सोचने की शक्ति शिथिल पड़ जाती है।

ब्रेकफास्ट जरूरी है

सुबह का नाश्ता (Breakfast) आपके हैंगओवर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला और पीनट बटर टोस्ट आपके शरीर को हाइड्रेट करते हैं और पेट को सही रखते हैं।

पानी पीएं

पानी पीना (Drink Water) न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि हैंगओवर में भी यह आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। पानी जितना अधिक पिएंगे, शराब का असर उतना ही कम होगा।

सिट्रस फलों का सेवन

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे सिट्रस फल (Citrus Fruits) हैंगओवर को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। इनके विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पेट के विषाक्त पदार्थों से लड़ते हैं।

दही और शहद

दही और शहद (Yogurt and Honey) का सेवन शराब के असर को कम करता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट में उपस्थित हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं।

अदरक का सेवन

अदरक (Ginger) खाने से हैंगओवर के लक्षणों में कमी आती है। अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं, जिससे सिरदर्द में राहत मिलती है।

नींबू का पानी और पुदीना

नींबू का पानी (Lemon Water) और पुदीना (Mint) भी हैंगओवर को उतारने में सहायक होते हैं। ये शरीर में ताजगी और ऊर्जा लाते हैं।

नारियल का पानी

नारियल का पानी (Coconut Water) इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह शराब के नशे को उतारने में काफी असरदार होता है।

लिवर पर शराब के प्रभाव

शराब का सेवन न केवल हैंगओवर की समस्या पैदा करता है बल्कि लंबे समय में यह लिवर (Liver) को भी नुकसान पहुँचाता है। हैवी ड्रिंकिंग से लिवर धीरे-धीरे खराब होता है, जिसमें फैटी लिवर, एल्कोहलिक हेपेटाइटिस और अंत में लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। यदि शराब का सेवन समय रहते बंद न किया जाए, तो यह जीवन के लिए घातक साबित हो सकता है।