home page

दुनिया का एक ऐसा देश जहां जींस पहनने पर लगा है बैन, अगर कोई पहन ले तो मिलती है कठोर सजा

विश्व में विभिन्न देशों के अपने-अपने नियम और कानून (Laws and Regulations) होते हैं, जिनका पालन वहां के नागरिकों को करना पड़ता है।
 | 
दुनिया का एक ऐसा देश जहां जींस पहनने पर लगा है बैन

विश्व में विभिन्न देशों के अपने-अपने नियम और कानून (Laws and Regulations) होते हैं, जिनका पालन वहां के नागरिकों को करना पड़ता है। कुछ देश ऐसे हैं जहां के नियम और कानून अन्य देशों की तुलना में काफी सख्त और अजीबोगरीब माने जाते हैं। नॉर्थ कोरिया (North Korea) ऐसा ही एक देश है, जहां कई असाधारण नियमों के चलते दुनियाभर का ध्यान आकर्षित होता है।

तानाशाह का फरमान

नॉर्थ कोरिया में तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) का शासन है, जिसके निर्देशों का पालन पूरे देश को करना होता है। यहां के नागरिकों के जीवन पर कई प्रकार की पाबंदियां हैं, जिनमें से एक है नीली जींस (Blue Jeans) पहनने पर प्रतिबंध।

पश्चिमी संस्कृति के खिलाफ

नॉर्थ कोरिया सरकार का मानना है कि नीली जींस पश्चिमी संस्कृति (Western Culture) का प्रतीक है। इस वजह से इस पर पूर्णतया पाबंदी लगाई गई है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस नियम का उल्लंघन करते पाया जाता है, तो उसे कड़ी सजा का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें जेल की सजा भी शामिल है।

कठोर दंड की प्रथा

नॉर्थ कोरिया की जेलों (Prisons) में कैदियों को दी जाने वाली प्रताड़ना के किस्से दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि यहां से जिंदा लौट पाना बेहद मुश्किल है, जो इस देश के कठोर नियमों को ज़ाहिर करता है।