home page

ढक्कन खोलने के कितनी देर बाद शराब हो जाती है एक्सपायर, 99 प्रतिशत लोगों को नही पता होती सच्चाई

शराब से जुड़े कई प्रश्न हमेशा हमारे मन में उत्सुकता जगाते हैं। क्या शराब की भी एक एक्सपायरी डेट होती है? एक बार बोतल खोलने के बाद क्या यह खराब हो जाती है?
 | 
alcohol-expires-so-long-after

शराब से जुड़े कई प्रश्न हमेशा हमारे मन में उत्सुकता जगाते हैं। क्या शराब की भी एक एक्सपायरी डेट होती है? एक बार बोतल खोलने के बाद क्या यह खराब हो जाती है? वाइन को कितने समय तक उपयोग में लाना चाहिए और क्या पुरानी वाइन वास्तव में अधिक महंगी (Expensive) होती है? आइए इन सवालों के जवाब विस्तार से जानें।

शराब और इसकी एक्सपायरी डेट

शराब की एक्सपायरी डेट (Expiry Date) पर विशेषज्ञों का मत है कि यह शराब के प्रकार पर निर्भर करता है। स्पिरिट्स (Spirits) जैसे कि जिन (Gin), वोदका (Vodka), व्हिस्की (Whiskey) और रम (Rum) की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती, क्योंकि इनमें ज्यादा मात्रा में अल्कोहल (Alcohol) होता है।

शराब क्यों नहीं खत्म होती?

हाई अल्कोहल सामग्री के कारण ये शराबें खराब नहीं होतीं। इनमें 15% से अधिक अल्कोहल होता है, जिससे वे लंबे समय तक चल सकती हैं।

वाइन और बीयर की समाप्ति

दूसरी ओर वाइन और बीयर (Beer) की एक निर्धारित एक्सपायरी डेट होती है क्योंकि इनमें अल्कोहल की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक होती है। खासकर बीयर जिसमें 4 से 8% अल्कोहल होता है, जल्दी ऑक्सीडाइज (Oxidize) हो जाती है।

खोलने के बाद क्या करें?

एक बार शराब या बीयर की बोतल खुल जाने के बाद इसे तुरंत इस्तेमाल करना चाहिए। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि शराब की खुली बोतल को 4 से 5 दिनों के भीतर उपयोग कर लेना चाहिए, जबकि बीयर को खोलने के तुरंत बाद।

शराब की खुली बोतल और इसका स्टोर

खुली शराब की बोतलों को स्टोर (Store) करने पर इनके स्वाद (Taste) में परिवर्तन आ सकता है। व्हिस्की, रम, जिन, वोदका आदि को कब किया जा सकता है, लेकिन इन्हें लंबे टाइम के लिए नहीं रखा जाना चाहिए।

पुरानी शराब का महत्व

पुरानी व्हिस्की (Whisky) अक्सर ऊंचे दामों पर बिकती है। विशेष रूप से लकड़ी के पीपे (Wooden Barrels) में रखकर उम्रदराज की गई शराब की प्रक्रिया इसकी विशेषता और कीमत (Price) को बढ़ाती है।