home page

8 ऐसी जगहें जहां इंसानों का रहना है मुश्किल पर वहां रहते अजीबोगरीब जीव, ऐसी जगहों पर जीवन देखकर तो वैज्ञानिको के भी उड़ गये होश

इंसान ने अपनी विकास यात्रा में धरती के कोने-कोने को अपना बसेरा बना लिया है। चाहे वह ऊंचे पहाड़ हों या गहरे समुद्र, हम हर जगह पाए जाते हैं।
 | 
_8 inhabitable places where organisms live

इंसान ने अपनी विकास यात्रा में धरती के कोने-कोने को अपना बसेरा बना लिया है। चाहे वह ऊंचे पहाड़ हों या गहरे समुद्र, हम हर जगह पाए जाते हैं। परंतु धरती पर कुछ ऐसे स्थान भी हैं जहां इंसानी जीवन का अस्तित्व न के बराबर है। ये स्थान (Inhospitable Places) इतने अविश्वसनीय हैं कि विज्ञान (Science) भी इनके रहस्यों को सुलझाने में अभी तक सफल नहीं हो पाया है।

क्लीन रूम्स

वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं और नासा (NASA) जैसी संस्थाओं में क्लीन रूम्स (Clean Rooms) का होना बहुत आवश्यक होता है। यहां तक कि इन्हें संक्रमण से मुक्त रखने के लिए अत्यधिक सावधानी बरती जाती है। लेकिन यहां भी कुछ ऐसे माइक्रोब्स (Microbes) पाए जाते हैं, जिन्होंने वैज्ञानिकों को चकित कर दिया है। यह दर्शाता है कि जीवन किसी भी परिस्थिति में अपना रास्ता निकाल लेता है।

मरियाना ट्रेंच

मरियाना ट्रेंच (Mariana Trench), पृथ्वी की सबसे गहरी जगह, जहां सूर्य की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती। यहां के अत्यधिक दबाव (Pressure) और अंधेरे के बावजूद, वैज्ञानिकों को यहां जीवन के संकेत मिले हैं, जिससे पता चलता है कि जीवन असंभव से असंभव परिस्थितियों में भी पनप सकता है।

डीप सी वेंट्स

समुद्र की गहराइयों में स्थित डीप सी वेंट्स (Deep Sea Vents) एक ऐसी जगह है, जहां धरती की गर्मी और समुद्र का पानी मिलकर एक अनोखा पर्यावरण बनाते हैं। यहां पाए जाने वाले जीव इस बात का प्रमाण हैं कि जीवन अत्यंत कठोर परिस्थितियों में भी विकसित हो सकता है।

उबलता टार और जीरो ऑक्सीजन स्लज

ट्रिनिडाड और टोबागो का उबलता टार (Boiling Tar) और मेडिटिरेनियन सागर की गाढ़ी मिट्टी (Zero Oxygen Sludge) जैसे स्थान जीवन के लिए अत्यंत विषम हैं। फिर भी यहां के अनुकूलित माइक्रोब्स हमें जीवन की अद्भुत विविधता और उसके अनुकूलन क्षमता के बारे में बताते हैं।

अंटार्कटिका रेगिस्तान और न्यूक्लियर वेस्ट

अंटार्कटिका का बर्फीला रेगिस्तान (Antarctica Desert) और न्यूक्लियर वेस्ट (Nuclear Waste) जैसे स्थान भी जीवन के लिए असहनीय हैं। परंतु यहां भी कुछ विशेष माइक्रोब्स पाए जाते हैं जो चरम परिस्थितियों में भी जीवित रह सकते हैं।

अंतरिक्ष का वैक्यूम

अंतरिक्ष का वैक्यूम (Space Vacuum) ऐसी जगह है, जहां हमें जीवन की संभावना के बारे में सोचना भी मुश्किल होता है। परंतु Tardigrades जैसे जीव ने साबित कर दिया है कि जीवन अंतरिक्ष के कठोर परिस्थितियों में भी पनप सकता है।