home page

285 साल पुराना नींबू को घरवालों ने मामूली समझने की कर दी भूल, जब लाखों की बोली लगी तो घरवालों के उड़े होश

कभी-कभी सामान्य जगहों पर असामान्य चीजें मिल जाती हैं, जो हमें हैरानी में डाल देती हैं। हाल ही में इंग्लैंड (England) में एक पुरानी अलमारी (Old Cabinet) के नीलामी के दौरान ऐसी ही एक खोज हुई।
 | 
old cabinet drawer

कभी-कभी सामान्य जगहों पर असामान्य चीजें मिल जाती हैं, जो हमें हैरानी में डाल देती हैं। हाल ही में इंग्लैंड (England) में एक पुरानी अलमारी (Old Cabinet) के नीलामी के दौरान ऐसी ही एक खोज हुई। यह खोज थी एक साधारण नींबू की, जो कि 285 साल पुराना था।

पुराना सामान खोलता है रहस्यों का पिटारा

श्रापशायर (Shropshire) में स्थित ब्रेटेल्स ऑक्शनीयर्स (Brettells Auctioneers) को जब एक परिवार ने 19वीं सदी की एक कैबिनेट नीलामी के लिए सौंपी तो उन्हें क्या पता था कि इसके पीछे एक अनोखी कहानी छिपी हुई है। यह कैबिनेट उनके एक मृत चाचा (Deceased Uncle) की थी, और इसे बेचने का निर्णय लिया गया था।

285 साल पुराना नींबू

जब विशेषज्ञ ने कैबिनेट की तस्वीरें लेनी शुरू की तो उन्हें एक दराज के पीछे यह असामान्य नींबू (Unusual Lemon) मिला। इस नींबू की असाधारण बात यह थी कि इस पर एक मैसेज लिखा हुआ था, जो कहता था, 'मिस्टर पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया।'

नीलामी में एक असाधारण मोड़

नीलामी घर ने इस नींबू को मजे के लिए ऑक्शन (Auction) में रखा, सोचा जा रहा था कि शायद इसके £40-£60 (4200 रुपये तक) मिल जाएंगे। लेकिन जब यह नींबू £1,416 (1.48 लाख रुपये) में बिका, तो सभी हैरान रह गए। इसके विपरीत वह अलमारी केवल $40 (3,319 रुपये) में बिकी।

एक अनोखा प्रेम प्रतीक

इस नींबू पर लिखे मैसेज से यह माना जाता है कि यह एक लव टोकन (Love Token) रहा होगा और इसे कोलोनियल इंडिया (Colonial India) से वापस इंग्लैंड लाया गया था। दो इंच चौड़ा यह नींबू भूरा है और पूरी तरह से सूख गया है, फिर भी यह अच्छी तरह से संरक्षित है और अपना आकार बनाए हुए है।

इस असाधारण खोज ने साबित कर दिया कि किसी भी सामान्य चीज में भी एक असामान्य कहानी छुपी हो सकती है। नीलामी हाउस (Auction House) में आने तक परिवार को भी नहीं पता था कि यह नींबू उनकी कैबिनेट में मौजूद है।

यह खोज न केवल इतिहास के पन्नों से एक कहानी कहती है, बल्कि यह भी दिखाती है कि कैसे समय के साथ सामान्य चीजें भी असाधारण महत्व (Extraordinary Value) प्राप्त कर लेती हैं। यह नींबू और उस पर लिखा मैसेज अब एक प्रेम कहानी का प्रतीक बन चुका है, जो सदियों से हमारे बीच मौजूद है।