home page

पंजाब में जमीन खरीदने का काम अब होने वाला है और भी आसान, जमीन रजिस्ट्री के लिए सरकारी दफ़्तरों ने नही काटने पड़ेंगे चक्कर

पंजाब सरकार ने एक बड़ा और सराहनीय फैसला लेते हुए भूमि और संपत्ति के पंजीकरण (Land and Property Registration) की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए NOC (No Objection Certificate) की
 | 
bhagwant mann land registration

पंजाब सरकार ने एक बड़ा और सराहनीय फैसला लेते हुए भूमि और संपत्ति के पंजीकरण (Land and Property Registration) की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए NOC (No Objection Certificate) की आवश्यकता को खत्म कर दिया है। यह निर्णय नागरिकों को जमीन और मकान खरीदने की प्रक्रिया में आने वाली विभिन्न असुविधाओं से राहत प्रदान करेगा।

भूमि पंजीकरण में आसानी

मुख्यमंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) के इस फैसले से अब राज्य के नागरिक बिना किसी रुकावट के अपनी संपत्तियों का पंजीकरण करवा सकेंगे। इस कदम से जमीन-जायदाद से जुड़े लेन-देन (Property Transactions) में आने वाली बाधाओं को कम किया जा सकेगा।

'आप दी सरकार, आप दे द्वार' पहल

मुख्यमंत्री ने 'आप दी सरकार, आप दे द्वार' (Aap Di Sarkar, Aap De Dwaar) पहल भी शुरू की, जिसके तहत सरकारी अधिकारी लोगों के घरों तक जाकर विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करेंगे। इस पहल से नागरिकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे उनका समय और ऊर्जा दोनों की बचत होगी।

आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए नई पहल

पंजाब सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centres) के लिए भी एक महत्वपूर्ण पहल की है। सरकार ने इन केंद्रों द्वारा प्रदान किए जाने वाले पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) के लिए 33.65 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। इस कदम से बच्चों और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी।

इन सभी पहलों के साथ पंजाब सरकार ने राज्य में नागरिकों की सुविधा और कल्याण को प्राथमिकता देने का संकेत दिया है। भूमि पंजीकरण में NOC की आवश्यकता समाप्त करने का निर्णय और 'आप दी सरकार, आप दे द्वार' जैसी पहलें निश्चित रूप से राज्य के नागरिकों के लिए एक सकारात्मक और स्वागत योग्य कदम हैं।